×

लाल किला हुआ बंद: फिलहाल सैर नहीं कर सकेंगे पर्यटक, जारी हुआ ये आदेश

दिल्ली आपदा प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि बर्ड फ्लू के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लाल किला और आसपास के इलाके के रिसर को आम जनता और पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है।

Shreya
Published on: 2 Feb 2021 10:35 AM GMT
लाल किला हुआ बंद: फिलहाल सैर नहीं कर सकेंगे पर्यटक, जारी हुआ ये आदेश
X
लाल किला हुआ बंद: फिलहाल सैर नहीं कर सकेंगे पर्यटक, जारी हुआ ये आदेश

नई दिल्ली: बड़ी खबर इस वक्त दिल्ली से सामने आ रही है, जहां पर लाल किले (Red Fort) को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। मंगलवार को इस संबंध में दिल्ली सेंट्रल के डीएम ने एक आदेश भी जारी किया है। ये फैसला बर्ड फ्लू (Bird Flu) संक्रमण के मद्देनजर लिया गया है। दरअसल, दिल्ली में बर्ड फ्लू का कहर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लाल किले को बंद करने का फैसला लिया गया है।

आपदा प्राधिकरण ने जारी किया ये आदेश

दिल्ली आपदा प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि बर्ड फ्लू के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लाल किला और आसपास के इलाके के रिसर को आम जनता और पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डायरेक्टर की अनुमति से लाल किले को आम लोगों और पर्यटकों के लिए बंद किया गया है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम पर BJP सांसद स्वामी का तंज, याद दिलाई रावण की लंका

bird flu (फोटो- सोशल मीडिया)

लाल किले में मरे मिले थे एक दर्जन कौवे

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले करीब लाल किले में करीब एक दर्जन से अधिक कौओं और चार बतखों की मौत हो गई थी। बाद में इनके सैंपल की जांच की गई, जिसमें इनमें बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद प्रशासन अलर्ट है। आठ सैंपलों में बर्ड फ्लू के स्ट्रेन मिलने के बाद एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू होने की पुष्‍टि की गई थी।

यह भी पढ़ें: सेना को बड़ी कामयाबी: पकड़े जैश के दो खूंखार आतंकी, खतरनाक हथियार बरामद

चिकन की ब्रिकी पर लगाया गया था प्रतिबंध

इसे बाद दिल्ली की कई मंडियों के साथ ही छोटी दुकानों पर प्रोसेस्ड और कच्चे चिकन की बिक्री और चिकन के भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया गया। दिल्ली सरकार ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया था।

बता दें, इससे पहले दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया था। ऐसे में दिल्ली के चिड़ियाघर में एक मृत ब्राउन फिश उल्लू में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, चिड़िया घर फ़िलहाल आम लोगों के लिए बन्द कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बादल की गाड़ी पर हमले से सियासत गरमाई, अकाली दल ने मांगा अमरिंदर का इस्तीफा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story