×

तेज बारिश से भीगी दिल्ली: अब होगी कड़ाके वाली ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह तेज गरज के साथ झमाझम बारश शुरू हो गई। अब दिल्ली वासियों को और कड़ाके वाली ठंड के लिए तैयार होने की चेतावनी दी गई है।

Shreya
Published on: 12 Dec 2020 5:25 AM GMT
तेज बारिश से भीगी दिल्ली: अब होगी कड़ाके वाली ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
X
तेज बारिश से भीगी दिल्ली: अब होगी कड़ाके वाली ठंड, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: देश के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके वाली ठंड का आगाज हो चुका है। इस बीच तेज बारिश ने ठंड और बढ़ा दी है। आज यानी शनिवार सुबह दिल्ली और एनसीआर इलाके में तेज गरज के साथ झमझमा कर बारिश शुरू हो गई है। बता दें कि मौसम विभाग की ओर से पहले से ही राजधानी में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की जा चुकी थी। मौसम विभाग ने कहा था कि शनिवार से मौसम करवट ले सकता है और दिल्ली समेत अन्य इलाकों में बरसात की संभावना हैं।

रविवार को भी राजधानी में रहेगा ऐसा मौसम

बता दें कि सुबह करीब सात बजे राजधानी दिल्ली में तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, लेकिन अब बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आएगी। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में आज सुबह धुंध के बीच बारिश शुरू हो गयी है। इससे लोगों को कंपकंपाहट वाली ठंड का एहसास हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने कल यानी रविवार के लिए भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई है। ऐसे में माना जा रहा है कि बारिश के चलते राजधानी की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में बारिश, आने वाले दिनों में बढ़ सकती है ठंड

rain in delhi (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

वायु गुणवत्ता में हो सुधार होने के आसार

बीते हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) औसतन 362 रिकॉर्ड किया गया, जो खराब श्रेणी के अंतर्गत रखा जाता है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि सोमवार तक न्यूनतम तापमान गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें: प्रणब दा की किताब पर विवादः सोनिया-मनमोहन पर तल्ख टिप्पणी, ठहराया जिम्मेदार

तैयार हो जाएं कड़ाके वाली ठंड के लिए

कल शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और आज का तापमान दस डिग्री सेल्सियस से कम रहने के आसार हैं। वहीं रविवार तक तापमान में और गिरावट होगी, जिसके लिए अब दिल्ली वासियों को तैयार हो जाना चाहिए। क्योंकि अब कहा जा रहा है कि आने वाले समय में तापमान और गिरने से कड़ाके वाली ठंड पड़ने वाली है।

यूपी में भी इन जगहों पर होगी बारिश

इसके अलावा मौसम विज्ञान केन्‍द्र, लखनऊ की ओर से जानकारी दी गई है कि अगले कुछ घंटों के दौरान गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मुरादाबाद, संभल, बदायूं, रामपुर के अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही बिजली गिरने की भी बात कही गई है।

यह भी पढ़ें: सियासी अखाड़े के हर दांवपेच में माहिर पवार, गलत साबित कर दी ये भविष्यवाणी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story