गैस चैम्बर बन गई ये राजधानी मौत की तरफ बढ़ रहे लोग

दिवाली के दो दिन पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा प्रदूषित हो गई है। जिसके चलते गुरुवार को पूरे दिन स्मॉग बना रहा। वहीं हवा बिगड़कर इतनी खराब श्रेणी में आ गई है कि एयर इंडेक्स 300 का आंकड़ा पार कर चुका है।

Published by Shreya Published: October 25, 2019 | 10:33 am

नई दिल्ली: दिवाली के दो दिन पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा प्रदूषित हो गई है। जिसके चलते गुरुवार को पूरे दिन स्मॉग बना रहा। वहीं हवा बिगड़कर इतनी खराब श्रेणी में आ गई है कि एयर इंडेक्स 300 का आंकड़ा पार कर चुका है। आशंका जताई जा रही है कि दिवाली पर पटाखे जले तो हालात और बिगड़ सकते हैं। हालांकि ये माना जा रहा है कि जितनी खराब स्थिति दिवाली में पिछले साल थी, उतनी इस साल नहीं रहेगी।

300 पार पहुंचा एयर इंडेक्स-

हवा प्रदूषित होने से दिल्ली का एयर इंडेक्स 311 पर पहुंच चुका है। वहीं अगर गाजियाबाद की बात करें तो वहां पर एयर इंडेक्स 335, ग्रेटर नोएडा में 320, गुरुग्राम में 294 और नोएडा में 319 पर पहुंच गया। ये आंकड़े हवा के स्तर की बहुत खराब श्रेणी है।

यह भी पढ़ें: सीएम खट्टर BJP शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के लिए दिल्ली हुए रवाना

प्रदूषण में सांस लेना नुकसानदायक-

अगर दिल्ली के सबसे प्रदुषित क्षेत्रों की बात करें तो वो मुंडका है। यहां का हवा स्तर सुबह से ही बहुत खतरनाक स्थिति में था और शाम करीब 6 बजे तक यहां का एयर इंडेक्स 424 तक पहुंच गया। जो कि बेहद घातक है, हवा के इस स्तर में सांस लेना काफी नुकसानदायक होता है। इसके अलावा आनंद विहार का एयर इंडेक्स भी 390 तक पहुंच गया। वहीं अन्य जगहों की बात करें तो वजीरपुर का एयर इंडेक्स 363, द्वारका सेक्टर-8 का 351, जहांगीरपुरी का 359, रोहिणी का 356 पहुंच गया था।

सफर (SAFAR) के मुताबिक, गुरुवार को हवा की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। जिसके चलते प्रदूषण में बढ़ोत्तरी हुई है। बताया जा रहा है कि, अगले दो दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी। अब दिवाली आ रही है तो स्थिति और खराब होने की आशंका है।

यह भी पढ़ें: यहां बहुमत से दूर BJP ऐसे बनाएगी सरकार, जानिए पूरा प्लान