×

मोदी सरकार के इस फैसले से करोड़ों गरीबों को मिला फायदा, जनधन खातों में...

कोरोना संकट के बीच जन धन बैंक खातों को लेकर एक खुशखबरी सामने आई। जनधन खातों में जमा राशि में अप्रैल के पहले सप्ताह में वृद्धि दर्ज की गई है। इस वृद्धि की वजह लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किया जाना है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 April 2020 5:48 PM GMT
मोदी सरकार के इस फैसले से करोड़ों गरीबों को मिला फायदा, जनधन खातों में...
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच जन धन बैंक खातों को लेकर एक खुशखबरी सामने आई। जनधन खातों में जमा राशि में अप्रैल के पहले सप्ताह में वृद्धि दर्ज की गई है। इस वृद्धि की वजह लाभार्थियों के खातों में पैसे ट्रांसफर किया जाना है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गये बैंक खातों की जमा राशि आठ अप्रैल 2020 को समाप्त हुए सप्ताह में 1.28 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंची है। यह राशि एक अप्रैल 2020 को 1.20 लाख करोड़ रुपये थी।

यह भी पढ़ें...ब्रिटेन के बाद अब इस देश ने बनाई कोरोना की दवा, जल्द शरू होगा ट्रायल

मिले ताजा आंकड़ों के मुचाबिक आठ अप्रैल को करीब 38.12 जन धन बैंक खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे, जो एक सप्ताह पहले यानी एक अप्रैल को 1,19,680.86 करोड़ रुपये थे। इससे पहले जन धन बैंक खातों में कुल जमा राशि 25 मार्च को समाप्त सप्ताह में लगभग 1.18 लाख करोड़ रुपये थी और चार मार्च को 1.17 लाख करोड़ रुपये दर्ज की गई थी।

केंद्र सरकार ने पिछले महीने घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 13 अप्रैल 2020 तक 19.86 करोड़ महिला जन धन खाताधारकों को 9,930 करोड़ रुपये से अधिक राशि दी है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में मचा हड़कंप, 71 पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटीन

ऐसे खुलवा सकते हैं जनधन खाता

जन-धन खाता आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने नजदीकी बैंक‍ मित्रों के जरिये भी इस खाते को खुलवा सकते हैं। इसमें आपको कोई भी मिन‍िमम बैलेंस बनाए रखने की शर्त नहीं है। जन-धन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (केवायसी) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं। अगर दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खो सकते हैं। इसके लिए आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story