पीएम ने करतारपुर कॉरिडोर से अयोध्या के फैसले पर दिया संकेत

सुल्तानपुर लोदी के बाद  करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री  मोदी डेरा बाबा नानक पहुंचें। और प्रकाश सिंह बादल से मुलाकात की।उनके साथ गुरदासपुर के बीजेपी सांसद सनी देओल, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल भी डेरा बाबा नायक पहुंचें।

जयपुर: सुल्तानपुर लोदी के बाद  करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री  मोदी डेरा बाबा नानक पहुंचें। और प्रकाश सिंह बादल से मुलाकात की।उनके साथ गुरदासपुर के बीजेपी सांसद सनी देओल, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल भी डेरा बाबा नायक पहुंचें।

UPDATE…

खुशियां डबल  हो गई है:PM

पीएम नरेंद्र मोदी को डेरा बाबा नानक में पंजाब सरकार की तरफ से सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया,इसके साथ ही 550 रुपये का सिक्का जारी किया गया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने डेरा बाबा नानक में संबोधन करते हुए कहा कि आज श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर सभी को बधाई देता हूं ,इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज उन्हें जो सम्मान दिया गया है उसका आभार व्यक्त करता हूं। करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते को खुलने के लिए कहा कि इस बार खुशियां डबल हो गई है। करतारपुर के काम को तय समय में तैयार करने के लिए पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को धन्यवाद दिया और वहां के मजदूरों को भी धन्यवाद किया जिन्होंने तय समय तब इस काम को पूरा किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरूनानक देव जी के द्वारा सिखाएं गए रास्ते पर चलने के लिए बताई गई बातों को जिक्र किया । उन्होंने सच्चाई के रास्ते पर चलते हुए अपने कर्म को करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि कि गुरूनानक देव जी ने हल चलाकर ,कीरत करो ,मेहनत करो व वंड छको .. की बात कहीं।

इसे बचाने की हमारी जिम्मेदारी है:PM

उन्होंने कहा कि करतारपुर से मिली गुरूवाणी की उर्जा हम सभी भली भांति जानते है । पीएम मोदी ने गुरूनानक देव जी के उपदेश के बारे में बताया कि वह कभी छोटे -बड़े में भेद -भाव नहीं करते थे। भाई मरदाना व भाई लालो का जिक्र किया। इसके साथ ही पानी की बात करते कहां कि पांच-आब । पंजाब में पांच नदियों की धरती पर पानी की चिंता पहले ही हो गई थी। सैंकडों साल पहले ही पानी बचाने की तरफ इशारा किया गया था जिसे हम भूल गए थे। इसे बचाने की हमारी जिम्मेदारी है।

यह पढ़ें….खुलने वाला है करतारपुर कॉरिडोर, पीएम मोदी पहुंचे सुल्तानपुर लोधी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से गुरूनानक देव जी की जयंती पर देश- विदेश में आयोजन किये जा रहे है व लंगर भी चलाए जा रहे है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गुरूगोविंद जयंती के अवसर पर मुझे भी जाने का माैका मिला था जिसमें 350 रुपये का सिक्सा जारी किय गया था और गुरूगोविंद सिंह जी के नाम पर एक अस्पताल खोला गया है।

पीएम मोदी ने गुरूओं से जुड़ें स्थानों से आने वाली पीढ़ी को जोड़ने की बात की, और कहा कि सुल्लतानपुर लोधी को हेरिटेज बनाने का काम किया जा रहा है। इसके साथ सरकार द्वारा धार्मिक स्थानों के लिए सप्ताह में 5 दिन के लिए ट्रेन चलाई जा रही है। पंजाब के धार्मिक स्थलों से विदेशों को जोड़ने के लिए हवाई सेवाएं शुरू की गई है। पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए धारा 370 के हटने के बाद अब सिख परिवारों को जम्मू – कश्मीर में सभी सुविधाए मिल पाएंगी।