×

बोफोर्स से भी ज्यादा ताकतवर धनुष तोप, बनेगा भारतीय सेना का सदस्य

भारतीय सेना के लिए यह गन फैक्ट्री कुल 114 धनुष तोप बनाएगी। अभी 6 धनुष के बाद दिसंबर तक करीब 18 और तोप सेना को मिलने की उम्मीद है। 2022 तक सभी 114 तोपें तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। 45 कैलिबर की 155 मिलीमीटर और ऑटोमेटिक धनुष तोप की तकनीक बोफोर्स की तकनीक पर ही आधारित है। धनुष तोप दूर तक मार कर सकती है।

SK Gautam
Published on: 26 March 2019 5:53 AM GMT
बोफोर्स से भी ज्यादा ताकतवर धनुष तोप, बनेगा भारतीय सेना का सदस्य
X

नई दिल्ली: बोफोर्स से भी ज्यादा ताकतवर धनुष तोप, जल्द ही भारतीय सेना का सदस्य बनेगा। सभी सफल परीक्षण प्रक्रिया होने के बाद धनुष तोप सेना को सौंप दिया जाएगा। यह एक स्वदेशी तोप है जिसकी मारक क्षमता बोफोर्स से भी ज्यादा है। अगले सप्ताह ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) की जबलपुर की गन फैक्ट्री 6 धनुष तोप सेना सौंपेगी।

भारतीय सेना के लिए यह गन फैक्ट्री कुल 114 धनुष तोप बनाएगी। अभी 6 धनुष के बाद दिसंबर तक करीब 18 और तोप सेना को मिलने की उम्मीद है। 2022 तक सभी 114 तोपें तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। 45 कैलिबर की 155 मिलीमीटर और ऑटोमेटिक धनुष तोप की तकनीक बोफोर्स की तकनीक पर ही आधारित है। धनुष तोप दूर तक मार कर सकती है। और कठिन से कठिन रास्तों पर भी आसानी से चल सकती है। यह दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी सटीक निशाना लगाने में माहिर है।

ये भी देखें:एसबीआई आज करेगा 2,338 करोड़ रुपये के एनपीए की नीलामी

सभी परीक्षण में खरी उतारी है यह धनुष तोप

धनुष को सीमा क्षेत्र में अलग-अलग हालात और मौसम में फायरिंग कर टेस्ट किया गया है। धनुष सभी परीक्षण में खरी उतारी है। सियाचीन के ठंडे इलाकों से लेकर राजस्थान के गर्म इलाके में इसका परीक्षण सफल रहा।

हम आपको बता दें कि साल 2017 में सीबीआई ने इस तोप के निर्माण में कम गुणवत्ता वाले चीन से लाए गए पुर्जों का इस्तेमाल किए जाने के आरोपों की जांच भी शुरू की थी। हालांकि, सरकार की तरफ से संसद में बताया गया कि इससे इसकी गुणवत्ता प्रभावित नहीं हुई है। धनुष का वजन 13 टन है और एक तोप की कीमत करीब 13 करोड़ रुपये है।

ये भी देखें:JK: हुर्रियत के 11 नेताओं की संपत्ति जब्त होगी

बोफोर्स से बेहतर

हालांकि धनुष तोप अपनी मारक क्षमता सहित कई मामलों में बोफोर्स तोप से कहीं ज्यादा बेहतर है। जहां बोफोर्स की मारक रेंज 29 किलोमीटर है वहीं धनुष की रेंज 38 किलोमीटर है। बोफोर्स में ऑपरेशन ऑटोमेटिक नहीं हैं, जबकि धनुष तोप में एक कंप्यूटर है और यह स्वचालित है। यानी यह ऑटोमेटिक सिस्टम से खुद ही गोला लोड कर उसे दाग सकता है। लगातार कई घंटों तक फायरिंग के बाद भी धनुष का बैरल गरम नहीं होता। बोफोर्स से जहां सिर्फ पुराना गोला-बारुद ही दागा जा सकता है। वहीं धनुष जहां पुराने गोला बारुद दाग सकता है वहीं नई पीढ़ी के गोला बारूद चलाने में भी सक्षम है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story