खुशखबरी: जानें, किनको मिलेगी इस महीने में डबल सैलरी

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंक कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को त्योहारी सीजन के दौरान एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आईबीए ने बैंकों को कर्मचारियों एवं अधिकारियों को एक माह का एडवांस एरियर देने का निर्देश किया है।

Published by Aditya Mishra Published: October 7, 2019 | 5:43 pm
Modified: October 7, 2019 | 5:45 pm

लखनऊ: इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंक कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को त्योहारी सीजन के दौरान एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आईबीए ने बैंकों को कर्मचारियों एवं अधिकारियों को एक माह का एडवांस एरियर देने का निर्देश किया है।

इसके बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और यूको बैंक ने कर्मचारियों को एडवांस एरियर देने की घोषणा कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि अन्य बैंक भी जल्द ही इस संबंध में सर्कुलर जारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…जल्दी से निपटा लें सभी काम, 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, इस दिन से शुरू हो रही छुट्टी

वेतन वृद्धि न होने पर मिलेगा फायदा

आईबीए की इस पहल से दीवाली पर देशभर में करीब 15 लाख बैंक कर्मचारी और अधिकारी फायदे में होंगे। आईबीए ने सभी बैंकों को भेजे पत्र में कहा है कि वेतन में बढ़ोतरी को बातचीत पूरी न होने की वजह से एक महीने की सैलरी (बेसिक प्लस डियरनेस अलाउंस) एडहॉक अमाउंट के तौर पर सभी बैंकों के स्थायी कर्मचारी, स्टाफ और ऑफिसर्स में बांट दी जाए।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

दीवाली पर यह एडवांस सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जो एक नवंबर 2017 को बैंक की नौकरी कर रहे थे और अभी तक रिटायर नहीं हुए है। जिन कर्मचारियों ने एक नवंबर 2017 के बाद और 31 मार्च 2019 के पहले ज्वाइन किया है, उन्हें आधी सैलरी ही एडवांस के तौर पर मिलेगी।

एरियर में एडजस्ट होगी एडवांस सैलरी यूपी बैंक इम्पलाइज यूनियन के अध्यक्ष रजनीश गुप्ता ने बताया कि कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच वेतन संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद इस एडवांस को एरियर में से एडजस्ट किया जाएगा।

इस कदम से धीमी पड़ी मांग में खासा उछाल आने की उम्मीद है क्योंकि त्योहारी सीजन में सभी लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। यह सीजन अक्टूबर से शुरू होता है और फरवरी तक रहता है।

ये भी पढ़ें…दिवाली की खुशखबरी: PF अकाउंट में आएगा पैसा, SMS से ऐसे चेक करें बैलेंस