×

दिवाली की खुशखबरी: PF अकाउंट में आएगा पैसा, SMS से ऐसे चेक करें बैलेंस

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि ईपीएफओ जल्द अपने 6 करोड़ सदस्यों के खातों में ब्याज को क्रेडिट करेगा । श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दिया है। दिवाली के त्यौहार से पहले  ईपीएफ खाताधारकों के खातों में ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है ।

SK Gautam
Published on: 16 July 2023 2:12 AM GMT
दिवाली की खुशखबरी: PF अकाउंट में आएगा पैसा, SMS से ऐसे चेक करें बैलेंस
X

नई दिल्ली: सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को दिवाली का तोहफा देते हुए बताया है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज की रकम जल्द ही पीएफ खाताधारकों के खाते में आ जायेगा ।

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि ईपीएफओ जल्द अपने 6 करोड़ सदस्यों के खातों में ब्याज को क्रेडिट करेगा । श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दिया है। दिवाली के त्यौहार से पहले ईपीएफ खाताधारकों के खातों में ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है ।

ये भी देखें : बड़ा तोहफा! रेलवे की खास पहल, महज 10 रुपये है इस ट्रेन का किराया

एक एसएमएस (SMS) के जरिए भी कर सकते हैं पता

भविष्य निधि निकासी दावों के तहत ईपीएफओ 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान कर रही है। वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.55 प्रतिशत की ब्याज दर से ब्याज दिया गया था। आप ये बैलेंस एक एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं।

एसएमएस के जरिए पता कर सकते हैं बैलेंस -अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

ये भी देखें : भर्तियां ही भर्तियां: यहां है ढेर भर सरकारी नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

खाते की जानकारी के लिए ऐसे और यहां करें sms

इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG ( आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है।) लिखकर भेजना होगा। आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका यूएएन, बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो।

ये भी देखें : जम्मू-कश्मीर: बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकवादी गिरफ्तार

इस नंबर पर करें मिस्ड काल

ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए यूएन नंबर होना जरूरी है। मिस्ड कॉल के जरिए भी जान सकते हैं बैलेंस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही।

ये भी देखें : बिग बॉस 13: PM मोदी से शो बंद करने की मांग, ये है बड़ी वजह

क्या होता है यूएएन नंबर

ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story