×

ऐसे लिंक करे पैन और आधार कार्ड, जानिए कैसे चेक करें अपना स्टेटस?

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक है। इस लिए आप पैन कार्ड और आधार को जल्द से जल्द लिंक कर लें नहीं तो आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ऐसा नहीं होने पर आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jun 2023 5:50 AM GMT
ऐसे लिंक करे पैन और आधार कार्ड, जानिए कैसे चेक करें अपना स्टेटस?
X

मुंबई: पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तक है। इस लिए आप पैन कार्ड और आधार को जल्द से जल्द लिंक कर लें नहीं तो आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ऐसा नहीं होने पर आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है।

ऐसे करें लिंक

-आप www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर जाएं। यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। जहां पर आपको पैन-आधार लिंक करने का विकल्प दिखाई पड़ेगा। आईटी (IT) की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पैन आधार लिंक ऑनलाइन (Pan Aadhaar Link Online) पर क्लिक करिए।

यह भी पढ़ें...लता का ये राज कोई नहीं जानता होगा, बहन ने बताया तो दंग रह गए सभी

-अपना पैन नंबर डालिए।

-पूछे गए स्थान पर अपना आधार नंबर डालिए।

-आधार में लिखा गया अपना नाम सही कैटेगरी में भरिए।

-अगर आपके आधार कार्ड में केवल बर्थ ईयर ही लिखा हुआ है तो आप उस बॉक्स पर मार्क करिए जहां पर लिखा हो- आई हैव ओनली ईयर ऑफ बर्थ इन आधार कार्ड।

-अगर आप अपनी आधार से जुड़ी डिटेल्स को UIDAI से चेक कराना चाहते हैं तो आप 'I agree to validate my Aadhar details with UIDAI' वाले बॉक्स को टिक करें।

यह भी पढ़ें...ये भारतीय नारी पाकिस्तान को पड़ी भारी, इमरान की हुई बोलती बंद

-पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने के लिए स्क्रीन पर नजर आने वाले इमेज कोड को भी भरना होगा। अगर आपको इस चरण में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप ओटीपी (OTP) के लिए भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

-इसके बाद आधार पैन को लिंक करने के लिए लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें...इतना सस्ता: 4 कैमरे, 4GB रैम-शानदार बैटरी वाले इस स्मार्टफोन में हैं ये खास फीचर

ऐसे चेक करें स्टेटस

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करें। पेज पर जाकर जैसे ही बाईं तरफ देखेंगे आपको ‘Link Aadhaar’ नाम का एक विकल्प सामने आएगा। आप वहां क्लिक कर और अपना स्टेटस देख सकते हैं। नई विंडो पर पैन और आधार की डिटेल्स भरें और अपना स्टेटस चेक कर लें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story