×

क्या आप जानते हैं एक लीटर पेट्रोल में कितना चलता है हवाई जहाज?

अगर कोई व्यक्ति अपने लिए कोई गाड़ी लेता हैं तो उसके माइलेज की जांच जरूर करता हैं और उसे जुड़ी सारी जानकारी लेता हैं। अक्सर देखा गया हैं कि व्यक्ति को चाहे गाड़ी ना लेनी हो तो भी जानने की लालसा रहती हैं कि गाड़ी का माइलेज क्या हैं। उसी तरह आपमें से कई लोगों ने हवाई यात्रा का आनंद तो उठाया ही होगा।

Roshni Khan
Published on: 2 July 2019 8:17 AM GMT
क्या आप जानते हैं एक लीटर पेट्रोल में कितना चलता है हवाई जहाज?
X

लखनऊ: अगर कोई व्यक्ति अपने लिए कोई गाड़ी लेता हैं तो उसके माइलेज की जांच जरूर करता हैं और उसे जुड़ी सारी जानकारी लेता हैं। अक्सर देखा गया हैं कि व्यक्ति को चाहे गाड़ी ना लेनी हो तो भी जानने की लालसा रहती हैं कि गाड़ी का माइलेज क्या हैं। उसी तरह आपमें से कई लोगों ने हवाई यात्रा का आनंद तो उठाया ही होगा।

इसी के साथ ही कई लोगों की यह जानने की इच्छा भी रहती हैं कि आखिर हवाई जहाज का माइलेज क्या रहता हैं और यह एक लीटर में कितना चलता है। तो आइये आज हम आपको इस प्रश्न का उत्तर देते हैं और इस परेशानी को दूर करते हैं।

ये भी देंखे:विधानसभा उपचुनाव को लेकर बसपा मुखिया मायावती गंभीर

प्रति सेकेंड में लगभग चार लीटर ईंधन खर्च होता हैं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हवाई जहाज प्रति सेकेंड में लगभग चार लीटर ईंधन खर्च करता है। अगर बात बोइंग 747 की करें तो यह एक मिनट की यात्रा के दौरान 240 लीटर ईंधन खर्च कर देता है।

बोइंग के वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, बोइंग 747 विमान में 10 घंटे की उड़ान के दौरान 36,000 गैलन यानी 1,50,000 लीटर ईंधन का इस्तेमाल होता है। इस विमान में प्रति मील (12 लीटर प्रति किलोमीटर) लगभग पांच गैलन ईंधन जलता है।

ये भी देंखे:Bollywood: Love Aaj Kal-2 के सेट से Kartik Aryan की ये वीडियो….

अगर बोइंग 747 एक किलोमीटर में 12 लीटर ईंधन खर्च करता है, तो इसका मतलब है कि यह विमान 500 यात्रियों को 12 लीटर ईंधन में लगभग एक किलोमीटर का सफर कराता है। इसके मुताबिक ये विमान एक किलोमीटर में प्रति व्यक्ति पर सिर्फ 0.024 लीटर ईंधन ही खर्च करता है।

ये भी देंखे:इस दिन से शुरु होगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, पढ़िए इसकी पूरी कथा

रिपोर्ट के मुताबिक, बोइंग 747 जैसा विमान एक लीटर में कितना चलता है तो इसका जवाब होगा 0.8 किलोमीटर, जो सुनने में बहुत कम लगता है। यह विमान 12 घंटों के सफर के दौरान 172,800 लीटर का ईंधन खर्च करता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story