×

कोविड जांच में बड़ा बदलाव: ये हैं नए नियम, अब टेस्ट के लिए नहीं करना होगा ये काम

सरकार ने कोरोना वायरस का टेस्ट कराने को लेकर कुछ बदलाव किये हैं। अब कोई भी कोरोना की जांच बिना किसी रोक या अनुमति के करा सकता है।

Shivani
Published on: 2 July 2020 5:35 AM GMT
कोविड जांच में बड़ा बदलाव: ये हैं नए नियम, अब टेस्ट के लिए नहीं करना होगा ये काम
X

लखनऊ: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार सबसे ज्यादा ट्रैकिंग और टेस्टिंग पर फोकस कर रही है। ऐसे में सरकार ने कोरोना वायरस का टेस्ट कराने को लेकर कुछ बदलाव किये हैं। अब कोई भी कोरोना की जांच बिना किसी रोक या अनुमति के करा सकता है।

बिना डॉक्टरी पर्ची के होगी कोविड 19 की जांच

दरअसल, लोगों के मन में संक्रमण का खतरा होने के भय हो गया है। ऐसे में अभी तक लोगों को कोरोना की जांच के लिए डॉक्टर की अनुमति या पर्ची की जरूरत होती थी।बिना डॉक्टरी पर्ची के जांच नहीं की जाती थी। ऐसे में लोग संक्रमण की शंका होने पर भी जांच से कतराते थे। लेकिन सरकार ने नए नियमों के मुताबिक, अब कोविड 19 की जाँच के लिए डॉक्टर की पर्ची की जरूरत नहीं होगी।

ये है कोविड -19 की जांच पर नई गाइडलाइन :

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में सभी राज्यों को पत्र लिख कर नई गाइडलाइन को लेकर निर्देश दिए हैं। इसके तहत कहा गया कि कोरोना जांच के लिए डॉक्टरी पर्ची की अनिवार्यता को तत्काल समाप्त किया जाए।

ये भी पढ़ेंः कांवड़ियों पर प्रशासन का सख्त पहरा, अगर यहां पहुंचे तो खैर नहीं, और…

सभी टेस्ट लैब्स को बिना डॉक्टरी पर्ची के जांच करने की अनुमति

नोटिस में हवाला दिया गया कि बेवजह डॉक्टर से अनुमति लेने की वजह से सरकारी अस्पतालों में दबाव ज्यादा है। वहीं ऐसे में आम लोगों को कोरोना टेस्ट ) कराने में काफी देरी हो जाती है। इसलिए राज्यों में सभी टेस्ट लैब्स को बिना डॉक्टरी पर्ची के भी जांच करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

निजी अस्पतालों के डॉक्टरों को भी जांच की अनुमति

नोटिस में आईसीएमआर ने ये भी लिखा कि सिर्फ सरकारी डॉक्टर से ही जांच की पर्ची लेने की अनिवार्यता को खत्म करते हुए सभी निजी अस्पतालों के डॉक्टरों को भी जांच की अनुमति देने का अधिकार मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की रफ्तार में भारी तेजी, सिर्फ पांच दिनों में सामने आए इतने ज्यादा मामले

भारत में कोरोना वायरस

बता दें कि भारत में अब कोरोना के मामले बढ़कर 6 लाख 4 हजार 641 हो गए हैं। वहीं 2 लाख 26 हजार 947 एक्टिव केस हैं। अब तक कोविड 19 की चपेट में आकर 17834 मरीजों की जान जा चुकी है। राहत की बात ये हैं कि 3 लाख 59 हजार 859 मरीज रिकवर होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा ताजा नए आंकड़ों की बात करें तो बीते 24 घंटे में कोरोना के 19 हजार 148 नए केस आए और 434 मरीजों की जान गई।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story