×

ट्रंप और 'वो' करेंगे ताज का दीदार, तो कुछ ऐसा होगा नजारा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला दौर होगा।

Roshni Khan
Published on: 16 Feb 2020 11:37 AM GMT
ट्रंप और वो करेंगे ताज का दीदार, तो कुछ ऐसा होगा नजारा
X
ट्रंप और 'वो' करेंगे ताज का दीदार, तो कुछ ऐसा होगा नजारा

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला दौर होगा। ट्रंप 24 फरवरी को सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद आएंगे। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का बेहद ही भव्य कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप अगले दिन ताजमहल घूमने जाएंगे।

ये भी पढ़ें:10 करोड़ मौतें: महामारी से बर्बाद हो गया था शहर, सिर्फ लाशें ही दिख रही थी हर तरफ

ताजमहल के दीदार के लिए ट्रंप के आगरा दौरे को देखते हुए वहां की सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी शुरू हो गई है। ट्रंप के लिए अभेद सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। इस दौरे की जानकारी खुद वहां के प्रशासन ने दी है। स्थानीय प्रशासन से लेकर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी तक सक्रिय हो चुके हैं।

प्रस्तावित दौरे को देखते हुए आगरा के लोकवाणी में अधिकारियों के साथ सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों पर चर्चा की ताकि डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए।

SSP आगरा का कहना है

आगरा जिला प्रशासन ने अधीनस्थों के साथ बैठक कर तैयारियां शुरू कर दी गई है। SSP आगरा का कहना है कि मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स से वार्ता की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक पूरा प्रोग्राम नहीं मिला है लेकिन सुरक्षा को लेकर पुलिस पूरी तरह अलर्ट है और अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे पर चाक-चौबंद इंतजाम किए जाएंगे।

आगरा के जिलाधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के आगरा आगमन के रूट का निरीक्षण किया जा रहा है। राष्ट्रपति का जगह-जगह भव्य स्वागत किया जाएगा, कहीं किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट से ताजमहल तक सड़क के दोनों ओर दीवारों पर सुंदर चित्र बनाए जाएंगे। जगह-जगह रंगोली बनेगी और स्वागत द्वार लगाए जाएंगे। इसको लेकर प्रशासन ने सभी महकमों को निर्देश भी दे दिए हैं।

ऐसा बताया जा रहा है कि ताज का दीदार करने के साथ ही मेलानिया और डोनाल्ड ट्रंप कलाकृति में लाइट एंड साउंड शो भी देखने जा सकते हैं, इस संभावना को देखते हुए कलाकृति में भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। ये शाहजहां-मुमताज की मोहब्बत पर आधारित शो 'ताज-द मोहब्बत' होगा।

किसी को भी प्रवेश नहीं मिल सकेगा

उनकी यात्रा के दौरान बिना अनुमति के किसी को भी प्रवेश नहीं मिल सकेगा। जिस मार्ग से ट्रंप का काफिला गुजरेगा, उस इलाके की सघन जांच की जाएगी।

ट्रंप के दौरे के टाइम ताज नगरी का नजारा देखने लायक होगा। वे बहुत से स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे, जब तक वे ताज नगरी रहेंगे, वहां नो फ्लाइंग जोन रहेगा, हेलिकॉप्टर से पेट्रोलिंग भी की जाएगी।

राष्ट्रपति के काफिले में दर्जनों वाहन होंगे। काफिले में स्थानीय सुरक्षाकर्मियों के अलावा अमेरिकी सुरक्षाकर्मी भी तैनात होंगे। सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी टीम ही संभालेगी। सुरक्षा संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की टीम भी जल्द ही आगरा जाएगी।

ये भी पढ़ें:10 करोड़ मौतें: महामारी से बर्बाद हो गया था शहर, सिर्फ लाशें ही दिख रही थी हर तरफ

भारत के दौरे को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप दोनों काफी उत्साहित हैं। पीएम मोदी के एक ट्वीट का जवाब देते हुए मेलानिया ट्रंप ने लिखा, 'शुक्रिया नरेंद्र मोदी, इस खास न्योते के लिए। इस महीने के आखिर में वह दिल्ली और अहमदाबाद आने के लिए उत्सुक हैं। मैं और राष्ट्रपति इस दौरे के लिए उत्साहित हैं और भारत-अमेरिका की दोस्ती का जश्न मनाने को तैयार हैं।'

डोनाल्ड ट्रंप भी दौरे को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने लिखा कि मार्क जुकरबर्ग ने शायद बताया है कि डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक में पहले नंबर पर हैं और दूसरे नंबर पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story