सैफ के बंगले का राज: पिता की कब्र से लेकर जानें क्या-क्या है यहां

पटौदी हाउस के बारे में कौन नहीं जानता। अक्सर इस पैलेस के नवाब यानि सैफ अली खान पटौदी अपनी फैमिली के साथ छुट्टियां मनाने अपने पैतृक गांव पटौदी के इब्राहिम पैलेस जाते रहते हैं।

Published by Shreya Published: February 16, 2020 | 4:44 pm
सैफ के बंगले का राज: पिता की कब्र से लेकर जानें क्या-क्या है यहां

सैफ के बंगले का राज: पिता की कब्र से लेकर जानें क्या-क्या है यहां

नई दिल्ली: पटौदी हाउस के बारे में कौन नहीं जानता। पटौदी परिवार की निशानी जो अब तक वैसे ही कायम है। अक्सर इस पैलेस के नवाब यानि सैफ अली खान पटौदी अपनी फैमिली के साथ छुट्टियां मनाने अपने पैतृक गांव पटौदी के इब्राहिम पैलेस जाते रहते हैं। पटौदी फैमिली को कई बार पटौदी हाउस में वैकेशन्स मनाते हुए देखा गया है। अक्सर लोग इस पैलेस के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं और इस महल की फोटो को देखना चाहते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस पैलेस के बारे में कुछ अनकही बातें बताने जा रहे हैं और इस पैलेस के अंदर की फोटो दिखाने जा रहे हैं, फिर खुद ही देख लीजिएगा कि ये पैलेस कितना आलीशान बना हुआ है। बता दें कि हाल ही में इस पैलेस का रेनोवेशन हुआ था।

यह भी पढ़ें: लड़कियों के काम की 4 बातें: जो साथी को परेशानियों से रखती हैं दूर

पटौदी पैलेस में बने हैं 150 आलिशान रुम

ये पटौदी पैलेस हरियाणा के गुरूग्राम से तकरीबन 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सफेद रंग का ये आलीशान महल पटौदी परिवार की निशानी है। कहा जाता है कि इस परिवार का इतिहास 200 साल पुराना है लेकिन ये महल पिछले 80 सालों से बना है। इस महल का निर्माण साल 1935 में 8वें नवाब और टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने करवाया था। बता दें कि इस आलीशान महल में कुल 150 कमरे हैं। जिसमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, कई सारे लिविंग रूम और कुछ डाइनिंग रूम शामिल हैं। सैफ के पटौदी पैलेस में शतरंज के थीम पर सफेद और काले रंग की टाइल्स लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: AK-47 की गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठा पंजाब, एक ही घर में बिछ गई 4 लाशें

महल में हो चुकी है मशहूर फिल्मों की शूटिंग

पटौदी हाउस के आस-पास बहुत बड़ा लॉन है। महल के चारों ओर हरियाली दिखाई पड़ती है। हरियाली देख मालूम होता है कि महल का निर्माण प्रकृति को ध्यान में रखकर किया गया था। इसके अलावा पटौदी पैलेस के सामने एक बहुत बड़ा स्विमिंग पूल बना हुआ है। वहीं पैलेस के अंदर इंडोर गेम्स के लिए अलग से पूल रुम भी बनवाया गया है। रजानकारी के लिए आपको बता देें कि इस पैलेस में कई मशहूर फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र की एक्ट्रेस का बुरा हाल, गिन रही अपनी आखिरी सांसे

सैफ के पिता की कब्र भी महल में है स्थित

 

बता दें कि इस पैलेस में सैफ के पिता यानि मंसूर अली खान पटौदी की कब्र भी है। नवाब पटौदी की मृत्यु के बाद उन्हें इसी महल में दफनाया गया था। कहा ये भी जाता है कि मंसूर अली खान पटौदी के अलावा पटौदी फैमिली के कुछ और पूर्वजों की कब्र भी इसी पैलेस में मौजूद है। बता दें कि पटौदी हाउस को इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि पटौदी पैलेस कनॉट प्लेस से प्रभावित है। इसे रोबर्ट टोर रसेल ने बनाया है। इन्होंने ही दिल्ली के कनॉट प्लेस को भी डिजाइन किया था। ऐसा कहा जाता है कि पटौदी रियासत के नवाब साहिब इफ्तिखार को कनॉट प्लेस की डिजाइन बहुत पसंद आई थी, जिसके चलते उन्होंने अपने महल की डिजाइनिंग भी वैसे ही करवाई।

यह भी पढ़ें: आतंकियों पर बरसाई गोलियां: इस तरह उतारा मौत के घाट, पाक तक गूंजी तड़तड़ाहट