×

आज तारों की बारिश: रात में दिखेगा ये खूबसूरत नजारा, छाई रहेगी आतिशबाजी

Draconid टूटते तारों का नाम Draco तारामंडल के नाम पर रखा गया है। धरती जब Giacobini-Zinner कॉमेट के मलबे से होकर गुजरती है तो ये बनते हैं। आमतौर पर टूटते तारे तड़के सुबह दिखते हैं लेकिन Draconid शाम को सबसे अच्छी तरह से नजर आते हैं।

Newstrack
Published on: 8 Oct 2020 11:06 AM GMT
आज तारों की बारिश: रात में दिखेगा ये खूबसूरत नजारा, छाई रहेगी आतिशबाजी
X
आज तारों की बारिश: रात में दिखेगा ये खूबसूरत नजारा, छाई रहेगी आतिशबाजी

नई दिल्ली: आसमान में कभी-कभी टूटते तारों को आपने देखा होगा, एक अलग ही अनुभव आपने किया होगा। अक्टूबर का आसमान रात के वक्त जैसे आतिशबाजी से भरा रहने वाला है। 8-9 अक्टूबर की शाम Draconid Meteor Shower जिसको उल्कापिंडों की बारिश कहते हैं, की वजह से हर घंटे टूटते तारे नजर आएंगे।

कॉमेट सूरज का चक्कर काटते हैं

आपको बता दें कि आमतौर पर उल्कापिंड कॉमेट से बनते हैं। जब कॉमेट सूरज का चक्कर काटते हैं तो उनसे धूल और बर्फ निकलती है। जब धरती के करीब से गुजरते हैं तो रोशनी के साथ ये टूटते तारे (shooting stars) जैसे नजर आते हैं।

Draconid Meteor Shower-2

आमतौर पर टूटते तारे तड़के सुबह दिखते हैं

Draconid टूटते तारों का नाम Draco तारामंडल के नाम पर रखा गया है। धरती जब Giacobini-Zinner कॉमेट के मलबे से होकर गुजरती है तो ये बनते हैं। आमतौर पर टूटते तारे तड़के सुबह दिखते हैं लेकिन Draconid शाम को सबसे अच्छी तरह से नजर आते हैं। इनके 8-9 अक्टूबर को दिखाई देने की उम्मीद है।

ये भी देखें: निलंबित होने के बाद भी मातहतों का तबादला करते रहे डीआईजी साहब

Draconid Meteor Shower-3

और भी उल्कापिंडों की बौछार

अगर आप Draconid किसी वजह से नहीं देख पाते हैं तो अक्टूबर में एक और उल्कापिंड की बारिश होगी। Orionid के 20-21 अक्टूबर की रात बड़ी संख्या में होने की उम्मीद है। ये Orion तारामंडल की ओर से आते हैं और इनका संबंध फेमस Halley's comet से है। इसके अलावा अक्टूबर में Taurid भी होगा जो Tauras तारामंडल से आता है। इसके 9-10 अक्टूबर और फिर 10-11 नवंबर को पीक पर होने की उम्मीद है।

ये भी देखें: सुट्टाबाज दरोगा जी: थाने में उड़ा रहे धुएं के छल्ले, अब इनको क्या बोलेंगे आप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story