×

DRDO Scientist Arrested: DRDO के वैज्ञानिक कुरुलकर भेजता था ब्रह्मोस और अग्नि मिसाइल की जानकारी, ATS का दावा

DRDO Scientist Arrested: डीआरडीओ के वैज्ञानिक प्रदीप कुरूलकर को पाकिस्तान के हनी ट्रैप में फसे होने की खबर मिलने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।

Yachana Jaiswal
Published on: 13 May 2023 7:17 AM GMT
DRDO Scientist Arrested: DRDO के वैज्ञानिक कुरुलकर भेजता था ब्रह्मोस और अग्नि मिसाइल की जानकारी, ATS का दावा
X
DRDO Scientist Pradeep Kurulkar Arrested By ATS

DRDO Scientist Arrested: एटीएस की इन्वेस्टिगेशन में यह पता चला है कि डीआरडीओ के डायरेक्टर और सीनियर साइंटिस्ट प्रदीप कुरुलकर ने पाकिस्तान से मिसाइलों के बारे में खास जानकारी पाकिस्तान से साझा की है। कुरुलकर पाकिस्तान के हनी ट्रैप में फस गए थे जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद उनसे सारे कारनामों को कुबूलवाया जा रहा है।

पाकिस्तान से ईमेल द्वारा करते थे संपर्क

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) पुणे ब्रांच के निदेशक और वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. प्रदीप कुरुलकर ई-मेल के माध्यम से पाकिस्तान के खुफिया एजेंसियों के संपर्क में बने हुए थे। इसका खुलासा एटीएस की जांच में किया गया है, बताया गया है कि कुरुलकर पाकिस्तानी हनी ट्रैप में फंसने के बाद महिलाओं की अश्लील फोटो के बदले में खास जानकारी उन एजेंसियों से साझा करते थे। इतना ही नहीं कुरुलकर ने बह्मोस और अग्नि मिसाइल से जुड़ी बहुत जरूरी भी जानकारी उन्होंने पाकिस्तान को मुहैया कराई है।

प्रदीप कुरुलकर ने पिछले सालों से कई देशों की यात्राएं की है। पाकिस्तान दौरा करने का भी उनका आशंका जताया जा रहा है। कुरुलकर के बारे में संदिग्ध जानकारियां जनवरी माह में ही मिली थी, तब इस दौरान कुरुलकर पर नजर रखते हुए उनके लैपटॉप और मोबाइल को सीज कर दिया गया था। जांच रिपोर्ट डीआरडीओ की कमेटी को सौंपी जाएगी।

जांच में अटके कई सवाल,

बता दें कि अब तक की गई जांच में कई आश्चर्य करने वाली बातें भी निकली है। जांच के अनुसार वैज्ञानिक कुरुलकर सितंबर 2022 से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों से कनेक्शन में आए थे। जांच अधिकारी यह जानने की कोशिश कर रहे है कि कही विदेशी यात्रा के दौरान निजी खुफिया जानकारी तो कहीं शेयर नहीं कर दी। जिससे उनको कोई वित्तीय लाभ के सबूत ढूंढने में भी लगी है। इसके अलावा उन्होंने कौन से इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग किया, आदि मामले की गंभीरता को देखते हुए रॉ के अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। इन सबके साथ इन्वेजिगेशन कमिटी ये पता लगा रही की प्रदीप कुरुलकर पाकिस्तानी हनी ट्रैप के चंगुल में कैसे फसे?

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story