×

भारत ने Pinaka रॉकेट का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खात बातें

भारत ने सोमवार को राजस्थान के पोखरण में सोमवार दो पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण किया है। दोनों रॉकेट 90 किमी की रेंज में अपने लक्ष्य को हिट करने की क्षमता रखते हैं ।इससे पहले भारत ने जनवरी में ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से गाइडेड रॉकेट 'पिनाका' का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया था।

Dharmendra kumar
Published on: 11 March 2019 3:18 PM GMT
भारत ने Pinaka रॉकेट का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खात बातें
X

नई दिल्ली: भारत ने सोमवार को राजस्थान के पोखरण में सोमवार दो पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण किया है। दोनों रॉकेट 90 किमी की रेंज में अपने लक्ष्य को हिट करने की क्षमता रखते हैं।

इससे पहले भारत ने जनवरी में ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से गाइडेड रॉकेट 'पिनाका' का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया था। डीआरडीओ ने परिमार्जित संस्करण का पहला परीक्षण बीते 12 जनवरी को किया था।

यह भी पढ़ें......अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: ED ने की गौतम खेतान की 8.4 करोड़ की संपत्ति कुर्क

पिनाका को आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई), शोध केंद्र इमारत (आरसीआई) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है। 44 सेकंड में 12 उच्च विस्फोटक रॉकेट फायर कर सकता है।

यह भी पढ़ें......उत्तर प्रदेश के इन शहरों में कर सकते हैं फिल्मों की शूटिंग

पिनाका रॉकेट लॉन्च करने के काम आता है। यह पुनर्भरण हथियार 12 रॉकेट दाग सकता है। हाल ही में इसमें और भी बदलाव किए गए हैं, जिससे यह 90 किलोमीटर तक भी वार कर सकता है।

यह भी पढ़ें......पुलवामा हमले के बाद 21 दिनों में ढेर किए 18 आतंकी: सेना

इसकी खास बात ये है कि यह अमेरिका के एम270 से बहुत सस्ता है और उससे ज्यादा प्रभावशाली है। बता दें कि भारतीय सेना हर साल करीब 5000 रॉकेट का निर्माण करती है और 15 बैटरियां ऑर्डर करती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story