×

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में कर सकते हैं फिल्मों की शूटिंग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तमाम फिल्मी कलाकारों, राजनेताओं और जनता के बीच एक बहुत बड़ी घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने कहा- कि वे उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी का निर्माण करवाएंगे और यहां पर शूटिंग करने के लिए आने वाले निर्माता-निर्देशक को फण्ड भी देंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 11 March 2019 2:18 PM GMT
उत्तर प्रदेश के इन शहरों में कर सकते हैं फिल्मों की शूटिंग
X

शाश्वत मिश्रा

लखनऊ: कुछ दिनों पहले हुए एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तमाम फिल्मी कलाकारों, राजनेताओं और जनता के बीच एक बहुत बड़ी घोषणा की थी। जिसमें उन्होंने कहा- कि वे उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी का निर्माण करवाएंगे और यहां पर शूटिंग करने के लिए आने वाले निर्माता-निर्देशक को फण्ड भी देंगे।

सिंगल विंडो सिस्टम से हो रही आसानी

उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग शुरू होने में सबसे अहम भूमिका 'सिंगल विंडो सिस्टम' ने निभाई है,

जिससे आज प्रदेश भर में अलग अलग जगहों पर बड़ी बड़ी फिल्मों की शूटिंग चल रही है।

इसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति जो उत्तर प्रदेश में अपनी फिल्मों की शूटिंग करना चाहता है, वह योगी आदित्यनाथ द्वारा लांच की हुई filmbandhuup.gov.in पर जाकर, उसमें मांगी हुई जानकारियों को भरकर प्रदेश भर में कहीं भी शूटिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें.....newstrack की खबर का असर, VHP के कार्यकर्ताओं पर प्रशासन की कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश में इन खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं शूटिंग

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक किताब का विमोचन हुआ, जिसमें उत्तर प्रदेश में शूटिंग करने पर डेढ़ करोड़ से लेकर ढाई करोड़ तक सरकार के माध्यम से फण्ड का प्रावधान है। इस किताब में उत्तर प्रदेश की लगभग उन सारे शहरों की जगहों को जगह मिली है, जहां जाकर आसानी से फिल्मों की शूटिंग हो सकती है।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा हमले के बाद 21 दिनों में ढेर किए 18 आतंकी: सेना

इन जगहों में सबसे पहला नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर स्थित 'गोरखनाथ मंदिर' का है, जिसके बाद लखनऊ का 'बड़ा इमामबाड़ा', 'रेजीडेंसी', 'रूमी गेट', 'चारबाग रेलवे स्टेशन', 'कैथेड्रल चर्च', 'ला- मार्टिनियर कॉलेज', तो आगरा में यमुना नदी के किनारे शाहजहां द्वारा बनाया हुआ 'ताजमहल', अकबर द्वारा बनाया गया मुग़ल आर्किटेक्चर पर 'आगरा फोर्ट', वहीं मथुरा का 'गीता टेम्पल', 'प्रेम टेम्पल', बाराबंकी का 'देवा शरीफ', सहारनपुर का 'पिरान कलियर शरीफ', मिर्ज़ापुर का 'कुशेरा फॉल', 'चुना दरी', 'विंधाम फॉल', 'चुनार फोर्ट', इटावा में स्थित एशिया के बड़े सफारी पार्क में से एक 'लायन सफारी', वाराणसी का 'गंगा घाट', लखीमपुर खीरी में इंडो नेपाल बॉर्डर पर स्थित 'दुधवा नेशनल पार्क', प्रयागराज की चौथी पुरानी आधुनिक 'इलाहाबाद यूनिवर्सिटी' को जगह मिली है। इसके साथ महोबा स्थित चंदेल राजा राहिल देव वर्मन द्वारा निर्मित 'सन टेम्पल' (राहिल्य टेम्पल), फतेहपुर सीकरी स्थित 'पंचमहल' और झांसी स्थित 'झांसी फोर्ट' एवं चित्रकूट स्थित 'चित्रकूट घाट' शामिल हैं।

यह भी पढ़ें.....भारत में यहां पहली बार होगा किन्नरों का सामूहिक विवाह

कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

सिंगल विंडो सिस्टम के आने के बाद से उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग बढ़ी है, जिसमें राजकुमार राव की 'बहन होगी तेरी' और 'शादी में जरूर आना', अक्षय कुमार की जॉली एल.एल.बी.-2, और रजनीकांत की काला सहित 'ऐ दिल है मुश्किल', मुल्कऔर रेड जैसी फिल्में शामिल हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story