भारत की मिसाइल तैयार: दुश्मन देशों की सेना बनेगी निशाना, सफल हुआ परीक्षण

भारत ने मिसाइल परीक्षण में सफलता हासिल की है। महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में मिसाइल की टेस्टिंग हुई है।

DRDO successfully test Indian fires laser guided anti tank guided missile

भारत की मिसाइल तैयार (Photo Social media)

नई दिल्ली: भारत तकनीकी के क्षेत्र में लगातार अग्रसर होता जा रहा है। ये भारत की उपलब्धि और कामयाबी है कि देश में विकसित हो रहे लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण भी सफल रहा। इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर में हुई। बता दें कि इसके पहले मिसाइल का ट्रायल ड्रोन भी सफल हो चुका हैं।

स्वदेशी लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण सफल

दरअसल, भारत ने मिसाइल परीक्षण में सफलता हासिल की है। महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में मिसाइल की टेस्टिंग हुई है। विशेषज्ञों ने लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की टेस्टिंग की। इसके पहले 22 सितंबर को इसी मिसाइल के ड्रोन का भी ट्रायल किया गया था, जो सफल हो चुका है।

ये है मिसाइल की खासियत:

लंबी दूरी के लक्ष्य को भेदने में ये मिसाइल सक्षम हैं। इसकी मारक क्षमता लगभग 400 किलोमीटर तक है। सतह से सतह पर मार करने वाली यह क्रूज मिसाइल स्वदेशी बूस्टर और ‘एअरफ्रेम’ के साथ भारत में निर्मित अन्य उप-प्रणालियों जैसी विशिष्टताओं से लैस है।

ये भी पढ़ें- चीन जंग को तैयार: अब जैविक युद्ध से बचाएगा ये शहर, इन सुविधाओं से लैस

अभ्यास नाम के एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट की टेस्टिंग

गौरतलब है कि अभ्यास नाम के एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट की उड़ान के जरिये टेस्टिंग हुई, जो सफल हुई। ये उड़ान टेस्टिंग ओडिशा के अंतरिम टेस्ट रेंज, बालासोर से की गयी थी। इस वाहन का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः 40 मौतों से हिली दिल्ली: 24 घंटों में मच गया हाहाकार, कोरोना ने मचाया कहर

मिसाईल की मारक क्षमता लगभग 400 किलोमीटर तक

इसके बारे में जानकारी देते हुए 23 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया था। उन्होंने डीआरडीओ को उसके नयी सफलता की बधाई देते हुए लिखा, ‘भारत को टीम डीआरडीओ पर गर्व है, जो निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।’

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App