×

अब खत्म होगी परेशानी: आसानी से बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देना होगा टेस्ट

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ(RTO) ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। अब ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति टेस्ट में फेल जाता है जिसके चलते वाहन चालक को बहुत परेशानी होती है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Feb 2021 5:38 AM GMT
अब खत्म होगी परेशानी: आसानी से बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देना होगा टेस्ट
X
अब ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से मिले सके, इसके लिए केंद्र सरकार नया नियम बनाने वाली है। जिससे बिना किसी परेशानी के वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

नई दिल्ली: हर वाहन के लिए आज के समय में ड्राइविंग लाइसेंस(DL) बेहद जरूरी हो गया है। यदि वाहन चलाते वक्त चेकिंग के दौरान इसके बिना पकड़े जाने पर 500 रुपए से लेकर करीब 5000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। तो ऐसे में अब ड्राइविंग लाइसेंस(DL) आसानी से मिले सके, इसके लिए केंद्र सरकार नया नियम बनाने वाली है। जिससे बिना किसी परेशानी के वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें... रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस! भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नियम हुए और सख्त

अब होगी आसानी

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियमों के मुताबिक, वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ(RTO) ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। अब ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति टेस्ट में फेल जाता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) निरस्त हो जाता है। जिसके चलते उसे बहुत परेशानी होती है।

तो अब इन परेशानियों को दूर करने के लिए भारत सरकार आने वाले दिनों में मंत्रालय ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों को मान्यता देगा। जो लोग इन ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग सीखेंगे, उनका लाइसेंस बिना किसी टेस्ट के बना दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, किए गए कई बड़े फैसले

सरकार कुछ नियम बनाएगी

ऐसे में अब इसके लिए फिलहाल परिवहन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें आम लोगों के भी सुझाव मांगे जा रहे हैं। जिसके चलते ऐसे में अगर आप भी अपना सुझाव देना चाहते हैं तो केंद्रीय सड़क परिहवन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सुझाव दे सकते हैं।

वाहन चालकों की परेशानी को दूर करते हुए नए नियम के लागू होने के बाद ड्राइविंग सेंटरों के लिए सरकार कुछ नियम बनाएगी। जो ड्राइविंग सेंटरों को हर हाल में माननी होगी।

जिसके लिए इन सेंटरों से एक टर्म और कंडीशन पर भी हस्ताक्षर भी करवाया जाएगा। जो सेंटर्स इस फॉर्म को भरकर देंगे उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की मान्यता दी जाएगी। तो उन्हें लाइसेंस बनवाने का आदेश हो जाएगा।

ये भी पढ़ें...बैंक खाते, मोबाइल नंबर के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस से भी लिंक होगा आधार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story