ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, किए गए कई बड़े फैसले

योगी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 300 लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट कराए जाने का फैसला किया है। 

Published by Shreya Published: November 9, 2020 | 5:49 pm
DRIVING LICENCE

ड्राइविंग लाइसेंस पर ऐलान: बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, किए कई बड़े फैसले (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले लोगों की परेशानी को दूर करने और उन्हें राहत देने के लिए बड़ा फैसला किया है। उन्होंने DL बनवाने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए रोजाना 300 लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट कराए जाने का फैसला किया है। साथ ही अब रोजाना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent driving license) के लिए कम से कम 225 आवेदकों की प्रक्रिया पूरी करने की बात कही गई है।

पहले इतने ही बनते थे लाइसेंस

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अनलॉक के बाद से अब तक हर रोज 60 लर्निंग लाइसेंस और 60 परमानेंट लाइसेंस का स्लॉट ही बुक किया जाता था। इससे ना केवल आम लोगों की परेशानी लगातार बढ़ रही थी, बल्कि आवेदनों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही थी। इसलिए सरकार ने लोगों की बढ़ती परेशानी को दूर करने के लिए यह फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से हजारों लोगों को राहत मिल सकेगी। परिवहन विभाग के मुताबिक, ये नई व्यवस्था फिलहाल राजधानी लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद परिवहन कार्यलयों में ही शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें: बम धमाके से हिला देश: दर्जनों की मौत आतंकियों के भयानक हमले से, चुप हुई सरकार

DRIVING LICENCE
(फोटो- सोशल मीडिया)

यूजर्स की परेशानी को कम करने के लिए किया फैसला

बता दें कि लोगों को लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए तीन से चार महीने बाद का स्लॉट मिल रहा था। ऐसे में कई यूजर्स ने ट्विरट पर योगी सरकार से इस मामले में मदद की गुहार लगाई थी। लोगों की परेशानी को देखते हुए परिवहन विभाग ने लोगों को राहत देने का फैसला किया है। अब  रोजाना लर्निंग लाइसेंस के लिए 300 का स्लॉट और स्थायी के लिए 225 स्लॉट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: शेयर में बम्पर उछाल: इनकी तो हो गई बल्ले-बल्ले, जबरदस्त होगा मुनाफा

कोरोना के बाद से रूकी थी लाइसेंस बनने की प्रक्रिया

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बाद से ड्राइविंग लाइसेंस बनने की सभी तरह की प्रक्रिया रोक दी गई थी। जब लॉकडाउन को खोलने की चरणबद्ध प्रक्रिया यानी अनलॉक शुरू हुआ तो भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम काफी धीमा पड़ गया था। लेकिन लोगों की परेशानी और बढ़ते आवेदनों को देखते हुए एक बार फिर से इसे धीरे-धीरे रफ्तार दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: सस्ता GOLD ले जाएं: दिवाली में मिल रहा इतना सस्ता, लग गई खरीदारों की लाइन

इस मामले में भी दी गई राहत

इसके अलावा उत्तर प्रदेश शासन ने जनहित गारंटी अधिनियम के तहत अधिसूचित परिवहन विभाग की 24 सेवाओं को शामिल किया है। यूपी के परिवहन आयुक्त धीरज साहू के मुताबिक, लखनऊ और गाजियाबाद में पेपरलेस व्यवस्था को शुरू कर दिया गया है। अब ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर वाहनों और व्यवसायिक वाहनों के पंजीकरण की नई व्यवस्था में डीलर्स वाहनों के डॉक्यूमेंट्स अब ऑनलाइन ही परिवहन कार्यलयों में भेज सकेंगे। फिर सत्यापति होने के बाद वाहनों का पंजीयन नंबर मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें:सहम उठा जम्मू-कश्मीर: सेना के बड़े अफसर का हुआ ये हाल, अलर्ट सुरक्षा विभाग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App