×

शेयर में बम्पर उछाल: इनकी तो हो गई बल्ले-बल्ले, जबरदस्त होगा मुनाफा

शेयरों की बंपर खरीदारी ने बीएसई सेंसेक्स को 42,598.64 नए शिखर पर पहुंचा दिया है, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स ने भी 12,458.45 का नया रिकॉर्ड बनाया है। 23 मार्च के निचले स्तरों से निफ्टी और सेंसेक्स ने 66 फीसदी तक की तेजी दिखाई है।

Newstrack
Published on: 9 Nov 2020 11:58 AM GMT
शेयर में बम्पर उछाल: इनकी तो हो गई बल्ले-बल्ले, जबरदस्त होगा मुनाफा
X
शेयर बाजार के आंकड़ों की बात करें तो फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी स्टॉक्स में काफी तेजी नजर आई। जहां आज फाइजर का शेयर 19.5% बढ़कर 5,875 रुपए पर पहुंच गया।

नई दिल्ली: देश के शेयर बाजारों ने करीब 10 महीने बाद नई ऊंचाई हासिल की है। कोरोना काल में ये बहुत बड़ी उपलब्धि है और माना जाता कि अमेरिकी चुनाव निपट जाने से बाजारों ने राहत की सांस ली है। इससे पहले मार्च में घरेलू बाजारों ने एक दशक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की थी।

12,458.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 380 अंकों की उछाल के साथ सुबह 42,273 पर खुला। दोपहर में कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 42,598.64 का नया रिकॉर्ड बनाया। इसी तरह निफ्टी 12,458.45 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया।

stock market india

बम्पर खरीदारी

शेयरों की बंपर खरीदारी ने बीएसई सेंसेक्स को 42,598.64 नए शिखर पर पहुंचा दिया है, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स ने भी 12,458.45 का नया रिकॉर्ड बनाया है। 23 मार्च के निचले स्तरों से निफ्टी और सेंसेक्स ने 66 फीसदी तक की तेजी दिखाई है। बीएसई के अनुसार इस तेजी ने निवेशकों की दौलत में 63 लाख करोड़ रुपये का इजाफा किया है।

इन शेयरों का धमाल

20 जनवरी के बाद 13 शेयरों ने निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया है। इस सूची में 718 फीसदी की छलांग लगाई है आलोक इंडस्ट्रीज ने। इस कंपनी को रिलायंस इंडस्ट्रीज और जेएम फाइनेंशियल एआरसी ने दिवालियापन की प्रक्रिया में खरीदा था। आलोक इंडस्ट्रीज के बाद अडानी ग्रीन एनर्जी, लॉरस लैब्स, अल्काइल एमान्स, ग्रेन्यूल्स इंडिया, बिड़लासॉफ्ट, डिक्सन टेक्नोलॉजीज, इंडियामार्ट, नवीन फ्लोरीन, टाटा कम्युनिकेशंस, वैभव ग्लोबल, जेबी केमिकल्स और थाइरोकेयर टेक्नोलॉजीज ने 100 से 350 फीसदी तक की छलांग लगाई है।

ये भी देखें: सहम उठा जम्मू-कश्मीर: सेना के बड़े अफसर का हुआ ये हाल, अलर्ट सुरक्षा विभाग

stock market on high

कुछ शेयर धड़ाम

इस दौरान बीएसई 500 इंडेक्स की 300 कंपनियों ने निवेशकों की दौलत घटाई है। इस सूची में सबसे ऊपर फ्यूचर रिटेल और फ्यूचर कंज्यूमर का नाम है, जिन्होंने क्रमश: 80 फीसदी और 72 फीसदी तक का गोता लगाया है। फ्यूचर ग्रुप की सभी कंपनियां अमेजन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच जारी रस्साकशी में फंसी हुई हैं।

ये भी देखें: बैंकों का दिवाली तोहफा: सस्ता हुआ लोन-प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगा, यहां देखें डिटेल

नीचे गए अन्य शेयरों में जीई पावर, शैलेट होटल्स, अरविंद फैशन, रेमंड, केनरा बैंक, टाटा केमिकल्स, डीसीबी बैंक, शॉपर्स स्पॉट, इक्विटा होल्डिंग्स, अमैक्स, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, जीआईसी और इंडियाबुल्स रियल एस्टेट शामिल हैं।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story