×

पूर्वा एक्सप्रेस हादसे पर DRM बोले-नई टेक्नोलॉजी वाले कोच होने से यात्रियों को नहीं आई चोटें

इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ कुमार ने दुर्घटना स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ये नई टेक्नॉलाजी के डिब्बे है, टाईट लॉक कप्लर है। यदि कोई दुर्घटना जैसी स्थिति होती है तो उसमें डिब्बे एक दूसरे के ऊपर चढ़ते नहीं है। 

Aditya Mishra
Published on: 20 April 2019 7:37 AM GMT
पूर्वा एक्सप्रेस हादसे पर DRM बोले-नई टेक्नोलॉजी वाले कोच होने से यात्रियों को नहीं आई चोटें
X

कानपुर: इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ कुमार ने दुर्घटना स्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ये नई टेक्नॉलाजी के डिब्बे है, टाईट लॉक कप्लर है। यदि कोई दुर्घटना जैसी स्थिति होती है तो उसमें डिब्बे एक दूसरे के ऊपर चढ़ते नहीं है।

पूर्व की घटनाओं में देखा गया है कि कोचों के एक दूसरे पर चढ़ने की वजह से यात्रियों को ज्यादा चोटें आती है। ये नई टेक्नॉलाजी वाले कोच है और इनमे ये फीचर है कि गाड़ी पूरी रफ़्तार से होने के बावजूद भी हमारे यात्रियों को चोटें नहीं आई है।

उन्होंने बताया कि इसमें 11 डिब्बे पूरी तरह से डीरेल्ड है। जिसमें 5 डिब्बे ऐसे है जो टेढ़े हो गए है या पलट गए है। मौजूदा हालत ये है कि यहां से सभी यात्री जा चुके है। जो यात्री डिरेल कोचों में थे। उन्हें बसों से कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन भिजवा दिया गया था। वो यात्री विशेष रेल गाड़ी से जा चुके है। कानपुर में हमने यात्रियों के लिए पूरी व्यस्था की थी। जिससे उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत समस्या नहीं हो।

ये भी पढ़ें...कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा, पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 100 से अधिक घायल

हादसा किस वजह से हुआ अभी यह बात स्पष्ट नहीं है। जो साक्ष्य है उन्हें इकठ्ठा किया जा रहा है। जब जांच कमिटी बैठेगी उनके सामने ये साक्ष्य रखें जाएंगे। जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि घटना किस वजह से हुई है।

उन्होंने बताया कि इस हादसे के बाद डाउन लाइन रिस्टोर हो गई है। अप लाइन को रिस्टोर करना थोडा मुश्किल काम है। ये जो डिब्बे पलटे पड़े हुए है ये अपलाइन के ही नजदीक है। अपलाइन को रिस्टोर करने में हम लोग दो क्रेनों का इस्तेमाल करेंगे।

हम लोग ऐसी व्यवस्था कर रहे कि एक ट्रेन अपलाइन पर आएगी और एक ट्रेन डाउन लाइन पर आए। लेकिन इस काम को करने काफी वक्त लगेगा। अभी तो हम डाउन लाइन पर गाडियां चलाएंगे लेकिन जब काम शुरू करेंगे तो दोनों लाइन बंद करेंगे।

इलाहांबाद रूट का ये सबसे बीजी रूट है रात 01 घटना हुई है। लेकिन हमने डाउन लाइन सुबह 7 बजे तक बंद रही है। कुछ गाडियों को डायवर्ट किया गया है। उसको हमारा कंट्रोल रूम संभाल रहा है। इस घटना की जांच के लिए हेड क्वाटर कमेटी का गठन कर देगा।

ये भी पढ़ें...लखनऊ: कानपुर-उन्नाव रेलखंड में डाउन लाइन की पटरियों में आया गैप, बड़ा हादसा टला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story