×

कोलकाता: दुर्गापूजा पंडाल में अजान बजाने पर बवाल, केस दर्ज

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक दुर्गापूजा पंडाल में अजान बजने के बाद से बवाल हो गया है। इस मामले में केस दर्ज किया गया है। यह पूजा पंडाल सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के मकसद से बनाया गया था।

Dharmendra kumar
Published on: 21 July 2023 10:47 AM GMT
कोलकाता: दुर्गापूजा पंडाल में अजान बजाने पर बवाल, केस दर्ज
X

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक दुर्गापूजा पंडाल में अजान बजने के बाद से बवाल हो गया है। इस मामले में केस दर्ज किया गया है। यह पूजा पंडाल सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के मकसद से बनाया गया था।

दुर्गा पूजा समारोह में अजान की रिकॉर्डिंग बजाने पर बेलियाघाट 33 पल्ली दुर्गा पूजा पंडाल कमेटी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

शांतनु सिंह नाम के एक स्थानीय वकील ने पश्चिम बंगाल में शांति भंग करन और हिंदूओं की धर्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए 10 लोगों के लिए शिकादत दर्ज कराई है।

यह भी पढ़ें…केंद्र ने गांधी परिवार के SPG नियमों को किया सख्त, तोड़ा तो रद्द होगी सुरक्षा

शांतनु सिंह ने शिकायत में कहा गया कि बेलियाघाट दुर्गा पूजा पंडाल में अजान बजाया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद(वीएचपी) के एक सदस्य ने हमें इसका वीडियो दिया है।

तो वहीं पूजा कमेटी का कहना है कि हमारा मकसद धर्मनिरपेक्षता और सौहार्द को आगे बढ़ाना है। बेलियाघाट 33 पल्ली क्लब के सचिव का कहना है कि हमने पंडाल की थीम चुनी है कि 'हम सब साथ हैं, अकेले नहीं' और इसलिए दुर्गा पूजा समारोह के दौरान अजान भी बजा रहे हैं।

यह भी पढ़ें…ऐसे हुआ खुलासा! रची गई थी सुखबीर सिंह बादल की हत्या की साजिश

क्लब के सचिव का कहना है कि इस थीम को दर्शाने के लिए हमने चर्च, मंदिर और मस्जिद का मॉडल बनाया है और उनके प्रतीक चिन्हों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। सचिव ने कहा कि उनका मकसद यह दिखाना है कि मानवता सभी धर्मों से ऊपर है। उन्होंने कहा इस मुद्दे को बिना वजह राजनीतिक रंग दिया जा रहा है।

विवाद पर बीजेपी नेता मुकुल रॉय का कहना है कि यह संस्कार हैं। हम अपने धर्म में आस्था रखते हैं। हम नहीं चाहते कि कोई हमारे धर्म को नुकसान पहुंचाए।

टीएमसी नेता परेश पाल ने इस मसले पर किसी भी सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story