×

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में ई-फाइलिंग सेवा केंद्र की हुई शुरूआत, सीजेआई ने वकीलों से की ये अपील

Supreme Court: सीजेआई ने कहा कि अदालत परिसर में खोले गए ई-सेवा केंद्र से कोई भी व्यक्ति न केवल ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से मामले दर्ज कर सकता है बल्कि देश भर में किसी कोर्ट या न्यायाधिकरण में लंबित मामले के बारे में पता भी लगा सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 May 2023 10:33 AM GMT
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में ई-फाइलिंग सेवा केंद्र की हुई शुरूआत, सीजेआई ने वकीलों से की ये अपील
X
सुप्रीम कोर्ट में ई-फाइलिंग सेवा केंद्र की हुई शुरूआत: Photo- Social Media

Supreme Court: मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से डिजिटल इंडिया पर खासा फोकस किया है। इसके जरिए सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े लोगों तक बिना किसी रोक टोक के विकास की रोशनी पहुंचाना चाहती है। कोरोना महामारी के बाद डिजिटलीकरण को और बढ़ावा मिला है। अदालतों में भी इलेक्ट्रॉनिक सर्विस पर जोर दिया जा रहा है। कोर्ट में संवेदनशील मामलों की सुनवाई काफी पहले से ऑनलाइन मोड में शुरू हो चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट तकनीक के जरिए अदालती कामकाज को लगातार सरल बनाने में जुटी हुई है। इसी क्रम में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को शीर्ष अदालत में ई-फाइलिंग 2.0 सेवा की शुरूआत की है। इसके माध्यम से अब सर्वोच्च अदालत में 24 घंटे मामले मामले दाखिल किए जा सकते हैं। इस मौके पर मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने कहा कि हमने शुक्रवार की सुबह ई-फाइलिंग 2.0 सेवा की शुरूआत की है। ये सुविधाएं सभी वकीलों के लिए 24 घंटे उपलब्ध होंगी।

सीजेआई ने कहा कि अदालत परिसर में खोले गए ई-सेवा केंद्र से कोई भी व्यक्ति न केवल ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से मामले दर्ज कर सकता है बल्कि देश भर में किसी कोर्ट या न्यायाधिकरण में लंबित मामले के बारे में पता भी लगा सकता है। ई-फाइलिंग सेवा केंद्र के उद्घाटन के मौके पर भारत सरकार के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहत और अन्य वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट के इस कदम की जमकर प्रशंसा की।

चीफ जस्टिस ने वकीलों से की ये अपील

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कोर्ट की कार्यवाही की शुरूआत में सभी वकीलों से ई-फाइलिंग 2.0 का इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिन वकीलो के पास ये सुविधाएं नहीं हैं और जो तकनीक से परिचित नहीं हैं। उनकी मदद के लिए दो सुविधा केंद्र खोले गए हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story