×

गजब का प्लान! मोदी सरकार में कर सकते हैं आप लाखों की बचत

अगर आप हर रोज करते है सेविंग तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लाए हैं। जिससे आप मालामाल बन सकते हैं। तो हम आपको बतातें है इसका तरीका

Roshni Khan
Published on: 30 Nov 2019 5:11 AM GMT
गजब का प्लान! मोदी सरकार में कर सकते हैं आप लाखों की बचत
X

नई दिल्ली: अगर आप हर रोज करते है सेविंग तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लाए हैं। जिससे आप मालामाल बन सकते हैं। तो हम आपको बतातें है इसका तरीका आमतौर पर कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न के लिए लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस स्कीम्स पॉपुलर होते हैं। इस स्कीम में इंवेस्ट करने वाले व्यक्ति को गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसके लिए आप अपने सुविधानुसार और जरूरत के हिसाब से कोई स्कीम चुन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के अलग-अलग स्कीम में आपको अलग-अलग ब्याज दर, अवधि समेत अन्य शर्तें होती हैं। तो अगर आप किसी स्कीम को चुनेगे तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

ये भी देखें:30NOV:ऑफिस में काम का होगा प्रेशर या मिलेगी खुशी की खबर, जानिए …

पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं

पोस्ट ऑफिस के जिन स्कीम्स में आप बचत कर सकते है, उनमें पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट, नेशनल सेविंगस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग्स मंथली इकनम अकाउंट, सीनियर सीटिजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना है।

स्कीम्स निवेश से कर सकते हैं मोटी बचत

स्कीम्स में सरकार की गारंटी होने की वजह से आप लंबे टाइम पीरियड में आप मोटी बचत कर सकते हैं। अगर आप लंबे टाइम में छोटे बचत के साथ 1 करोड़ रुपये तक बचाना चाहते हैं तो आपके लिए PPF स्कीम और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए जानते है कैसे।

ये भी देखें:जम्मू-कश्मीर में विस्फोट: उजड़ गया परिवार, चार की मौत, तीन घायल

सरकार ने किया ऐलान: इन स्कीमों पर मिलेंगे फायदे, यहां देखें पूरी डिटेल

कैसे करेंगे 1 करोड़ रुपये तक की बचत

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में आप महीने के आधार पर इंवेस्ट कर सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 साल (PPF Maturity Period) के लिए होती है, जिसे आप 5-5 साल के लिए और भी आगे बढ़ा सकते हैं। ऐसा मान लीजिए इस पर ब्याज दर सामान रहता है तो आप हर माह 300 रुपये प्रति दिन की बचत करते हैं तो 268 महीने में 1 करोड़ रुपये की बचत कर सकते हैं। वहीं, अगर आप हर माह 400 रुपए प्रति दिन की बचत करते हैं तो 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए आपको 235 महीने ही चाहिए होगा। तो आइए आपको समझाते हैं कि आप ये बचत कैसे कर सकते हैं।

300 रुपए हर दिन से ऐसे होगी 1 करोड़ रुपये की बचत

अगर हर दिन 300 रुपए बचाकर आप एक साल में कुल 1,09,500 रुपए बचत कर सकते हैं। इस स्कीम के अंदर आप सालाना 1।5 लाख रुपए तक इंवेस्ट कर सकते हैं। 7।9 फीसदी की दर से ब्याज को जोड़ा जाए, जोकि सालाना आधार पर कम्पाउंड होता है तो आप 26।8 साल में 1 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं। लेकिन आपको, इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप 26 साल पूरा होने के बावजूद भी आप 30 साल के बाद ही निकासी कर सकते हैं, क्योंकि 15 साल के बाद इस अकाउंट की अवधि में 5-5 साल के लिए ही बढ़ाया जाता है।

ये भी देखें:झारखंड विधानसभा चुनाव LIVE: पहले चरण का मतदान शुरू,189 उम्मीदवार मैदान में

400 रुपए हर दिन से ऐसे होगी 1 करोड़ रुपये की बचत

वहीं, अगर आप हर दिन 400 रुपए का निवेश करते हैं तो एक साल में 1,45,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। 7।9 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आप 23 साल 5 महीने में 1 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं। इस अकाउंट को आप 25 साल बाद ही निकाल सकते हैं।

इस निवेश में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, उतनी जल्दी ही इससे आपको लाभ होगा। स्कीम्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक साइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story