×

WORLD EARTH DAY: ऐसे करें आज के दिन पहल,धरती पर दिखेगी हरियाली, तभी जीवन में रहेगी खुशहाली

suman
Published on: 22 April 2019 4:14 AM GMT
WORLD EARTH DAY: ऐसे करें आज के दिन पहल,धरती पर दिखेगी हरियाली, तभी जीवन में रहेगी खुशहाली
X

जयपुर :धरती को प्रदूषण मुक्त रखने के उद्देश्य से ही वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता है। हर साल के 22 अप्रैल के दिन धरती के हरियाली संपन्न करने के लिए सकंल्प लिया जाता है। भले ही इस संकल्प में हर कारगर ना हो, लेकिन हर साल वर्ल्ड अर्थ डे मनाना हम नहीं भूलते हैं। वर्ल्ड अर्थ डे का मनाने का मकसद पर्यावरण को सुरक्षित और साफ रखना हैं। जरुरी नहीं की हम सामुहिक रुप से ही अर्थ डे मनाएं, बल्कि कुछ टिप्स से आप खुद हर दिन अर्थ डे मनाने की शुरुआत कर सकते है। इसके लिए दूर भी जाने की जरूरत नहीं आप घर पर रहकर ही इसे मना सकते है। जानते हैं कि कैसे हम वर्ल्ड अर्थ डे की मुहिम में शामिल हो, इसके लिए सबसे पहली शुरुआत....

ग्रुप में पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए डिस्कशन करें। गर्मियों में बीमारियां इसलिए अधिक होती हैं क्योंकि कूड़ा-कचरा फैला होता है। ऐसे में आप घर के आसपास के नालों की सफाई करवाएं। ये सुनिश्चित करें कि कोई नाला बंद या रूका ना हो।

अपने घर के आसपास के एरिया में नए पौधे लगाएं, घर में, घर के आसपास और पार्क में सफाई अभियान चलाएं।

कूड़े-कचरे को इकट्ठा करके डस्टबीन में डालें, अपने आसपास के पार्क और सड़कों के किनारे लगे पेड़-पौधों को पानी दें। पेड़ों पर पक्षियों के लिए घोंसले बनाएं।

EARTH DAY: धरती को हरा-भरा रखने के संकल्प का दिन, इन्होंने ऐसे की शुरुआत

पुरानी चीजों को रिसाइकिल करें और खराब चीजों को ना जलाएं। कहीं भी गंदनी ना फैलाएं और ना ही फैलाने दें।

बच्चों को साफ-सफाई की अहमियत समझाएं।

ट्रैवल कर रहे हैं तो सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें और अपने वाहनों का पॉल्‍यूशन चैक करवाएं। इससे वायु प्रदूषण कम होगा।

इस दिन हरे, नीले या ब्राउन कलर के कपड़े पहन लोगों को अर्थ के बारे में बताया जाए।

suman

suman

Next Story