×

अभी-अभी कांपी दिल्ली: भूकंप के भयानक कहर ने दी दस्तक, लोगों की उड़ी नींद

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस बार दिल्ली के नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 दर्ज की गई है।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 3:07 AM GMT
अभी-अभी कांपी दिल्ली: भूकंप के भयानक कहर ने दी दस्तक, लोगों की उड़ी नींद
X
दिल्ली के नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 दर्ज की गई है।

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन में डर बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब इस बीच दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस बार दिल्ली के नांगलोई में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.3 दर्ज की गई है। सुबह करीब 5 बजकर 2 मिनट पर भूकंप झटकों को महसूस किया गया है। जब भूकंप आया तो उसे दौरान लोग गहरी नींद में थे और भूकंप के झटकों के बाद घरों से निकल घर के बाहर भाग आए। फिलहाल, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

17 दिसंबर को भी लगे थे भूकंप के झटके

बता दें कि इससे पहले 17 दिसंबर को भी भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए थे। उस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था। अच्छी बात यह रही कि किसी के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था। दिल्ली एनसीआर में लगातार भूकंप आ रहा है।

ये भी पढ़ें...सबसे बड़ी खबर: 28-29 को होगा वैक्सीन का ड्राई रन, इस राज्य में होगी तैयारी की परख

Earthquake

दिल्ली-एनसीआर में 2 दिसंबर को तड़के हल्का भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र गाजियाबाद में था। इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर में 15 से अधिक बार भूकंप आ चुका है। इस दौरान भूकंप का केंद्र दिल्ली के आसपास के इलाकों में रहा।

ये भी पढ़ें...राजनाथ सिंह का एलान: किसानों के नाम अटल जयंती, दिल्ली में होगा ऐसा कार्यक्रम

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...नहीं रहेगा नाइट कर्फ्यू: सरकार ने किया बड़ा एलान, एक दिन में बदल दिया फैसला

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story