×

कांपा भारत: तीन राज्यों में आया भूकंप, उड़ गई लोगों की नींद

भारत के तीन राज्यों में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। महज चार घंटों में महाराष्ट्र के पालघर, जम्मू कश्मीर के कटरा और उत्तर प्रदेश के अलीगढ में भूकंप आया।

Shivani
Published on: 24 July 2020 3:15 AM GMT
कांपा भारत: तीन राज्यों में आया भूकंप, उड़ गई लोगों की नींद
X

मुंबई: कोरोना संकट के बीच आये दिन महसूस हो रहे भूकंप के झटकों से लोग परेशान है। वहीं एक्सपर्ट्स भी चिंता में हैं। हालाँ कि भूकंप का दौर थम नहीं रहा। इसी कड़ी में भारत के तीन राज्यों में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। महज चार घंटों में महाराष्ट्र के पालघर, जम्मू कश्मीर के कटरा और उत्तर प्रदेश के अलीगढ में भूकंप आया। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते किसी तरह की जानमाल की हानि नहीं हुई।

पालघर में तीव्रता 3.1 का भूकंप :

महाराष्ट्र के पालघर में देर रात 12..26 बजे भूकंप के झटके लगे। इनकी तीव्रता 3.1 आंकी गई। भूकंप के झटकों से लोग दहशत में हैं। वहीं पालघर में आये भूकंप के करीब तीन घटों बाद जम्मू कश्मीर में भी धरती काँपी।

ये भी पढ़ेंः बंद हुआ Airtel का ये खास प्रीपेड प्लान, रोजाना मिलता था इतना जीबी डेटा

कटरा में तीव्रता 3 का भूकंप

जम्मू कश्मीर में सुबह 5 बजकर 11 मिनट पर कटरा से 89 किलोमीटर पूर्व की तरफ झटके आए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 रही। वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के आसपास धरती के नीचे काफी उथल-पुथल हो रही है, इस कारण भूकंप आ रहे हैं। इस बाबत वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है। वहीं जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में भूकंप के झटके लगे।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन पर मिली थी खुशखबरी, अब WHO ने दिया झटका

यूपी के अलीगढ में भूकंप:

इतना ही नहीं सुबह होते होते उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह 6:02 बजे राज्य के अलीगढ़ जिले में 3.0 तीव्रता का भूकंप आया।

बता दें कि बीते दिन तिब्बत और नेपाल के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां तिब्बत के झियांग क्षेत्र में 6.2 तीव्रता का भूकंप का आया, जो इतना तेज था कि नेपाल के कई इलाकों तक महसूस किया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story