×

अभी-अभी कांपी धरती: भूकंप के तेज झटकों से डरे लोग, निकलकर घर से भागे

मिजरोम में गुरुवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किये गए। ये भूकंप के झटके शाम 7 बजकर 29 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 दर्ज की गई।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jun 2020 4:12 PM GMT
अभी-अभी कांपी धरती: भूकंप के तेज झटकों से डरे लोग, निकलकर घर से भागे
X

आईजोल: मिजरोम में गुरुवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किये गए। ये भूकंप के झटके शाम 7 बजकर 29 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 दर्ज की गई। इसका केंद्र मिजोरम के चंफई से 98 किमी दक्षिण पूर्व में रहा।

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर भाग आए। फिलहाल अभी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है। बता दें पूर्वोत्तर में स्थित मिजोरम एक पहाड़ी राज्य है।

देश के कई राज्यों में आ रहे भूकंप

बता दें हाल के दिनों में देश के अलग-अलग राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए हैं। इतने जल्दी-जल्दी भूकंप आने से वैज्ञानिक भी हैरान है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बीते दो महीनों में 12 बार भूकंप आ चुका है, तो वहीं मुंबई, जम्मू-कश्मीर और गुजरात में भी पिछले दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं।

यह भी पढ़ें...चीन को अपनी सीमा न लांघने की सख्त हिदायत, हिंसक झड़प पर भारत ने स्पष्ट किया रुख

इससे पहले जम्मू-कश्मीर में 10 जून को सुबह 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां भी लोग घरों से निकलर बाहर भाग आए। बीते दिनों जम्मू-कश्मीर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 9 जून को जम्मू-कश्मीर में सोमवार सुबह 4 बजकर 36 मिनट पर और देर रात भी भूकंप का झटके महसूस किए गए थे। देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8, तो वहीं सुबह 3.2 दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें...भारत के विराध के बाद भी नहीं माना नेपाल, विवादित नक्शे पर कर लिया ये फैसला

जम्मू-कश्मीर में जब भूकंप आया था तो लोग नींद में थे और डर गए। भूकंप के झटकों ने लोगों को हिला कर रख दिया। हालांकि किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। प्रदेश में हमेशा आतंकी हमले का खतरा बना रहता है, ऐसे में भूकंप के झटके के बाद नींद में सो रहे लोग डर गए।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान का धोखा: ठुकराया भारत का ये प्रस्ताव, इस खास बैठक में नहीं होगा शामिल

12 बार भूकंप के झटके

बता दें कि बीते करीब दो से तीन महीनों से देश के अलग-अलग इलाकों में भूकंप आ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर की बात 45 दिनों में यहां 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में भूकंप आया है जिससे स्थानीय लोगों के मन में डर बना रहता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story