×

हिलने लगी धरती: कर्फ्यू भूल घरों से भागे लोग, भूकंप से उड़ी नींदें

शनिवार को हरियाणा के रोहतक में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। ध्यान देने वाली बात है कि रोहतक में इस महीने कई बार भूकंप आ चुका है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 Jun 2020 4:59 PM GMT
हिलने लगी धरती: कर्फ्यू भूल घरों से भागे लोग, भूकंप से उड़ी नींदें
X

रोहतक: भारत के कोरोना वायरस का संकट लोगों की जान के लिए आफत बना हुआ है। ऐसे में हर रोज देश के किसी न किसी राज्य में भूकंप का कहर भी जारी है। शनिवार को पहले जम्मू कश्मीर में भूकंप आया तो वहीं रात होते होते हरियाणा के रोहतक में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। ध्यान देने वाली बात है कि रोहतक में इस महीने कई बार भूकंप आ चुका है।

रोहतक में लगातार तीसरी बार आया भूकंप

हरियाणा के रोहतक में उस समय दहशत फ़ैल गयी, जब एक बार फिर भूकंप के झटकों को लोगों ने महसूस किया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.4 आंकी गई। भूकंप शनिवार की रात 9.11 बजे आया। लोग अपने घरों में सोने की तैयारी में लगे हुए थे, उस दौरान धरती के डगमगाने से हड़कंप मच गया।

2.4 रिएक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप

भूकंप के डर से लोगों की नींदें उड़ गयी और सभी अपने अपने घरों के बाहर निकल आये। जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 5 किलोमीटर अंदर आया गया है।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान की साजिश फेल: 3 आतंकी गिरफ्तार, निशाने पर थी दिल्ली और ये बड़ नेता

रोहतक में चार दिनों में 3 बार आया भूकंप

गौरतलब है कि रोहतक में लगातार भूकंप आ रहा है। पिछले चार दिनों में ये तीसरी बार है जब यहां धरती थरथराई है। इससे पहले रोहतक और आस-पास के क्षेत्र में एक दिन पहले शुक्रवार की दोपहर में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गयी थी।.इसे जमीन से 9 किलोमीटर अंदर महसूस किया गया। वहीं 24 जून बुधवार को भी रोहतक में रिक्टर स्केल पर 2.8 की तीव्रता के भूकंप के झटकों को महसूस किया जा चुका है।

आज जम्मू कश्मीर में भी आया भूकंप

शनिवार को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। जानकारी देते हुए राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर के हनेले से 332 किमी उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं इससे पहले 9 जून से अब तक राज्‍य में 5 बार भूकंप आ चुका है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story