×

70 बार भूकंप के झटके: घर छोड़ भागे लोग, गुजरात में फैली दहशत

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि कच्छ में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई है। पिछले दो महीने में गुजरात में 70 बार भूकंप आया हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Jan 2021 3:06 PM GMT
70 बार भूकंप के झटके: घर छोड़ भागे लोग, गुजरात में फैली दहशत
X

अहमदाबाद: भारत में गुरूवार का दिन भूकंप के झटकों वाला रहा। पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया तो वहीं शाम होते होते गुजरात के कच्छ में धरती कंपकंपाई। बताया जा रहा है कि कच्छ में रिक्टर पैमाने पर 4.0 तीव्रता के भूकंप को मांपा गया है। वहीं इसका केंद्र भचाऊ से 9 किमी दूर बताया जा रहा है।

गुजरात के कच्छ में 4.0 तीव्रता के भूकंप

कोरोना और बर्ड फ्लू के कहर के बीच भूकंप के झटके लोगों के लिए मुसीबत का सबब बने हुए हैं। बीते साल कई बार भूकंप के झटकों से धरती हिली तो वहीं इस साल भी भारत में थरथराहट का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में गुरूवार को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः रवाना 300 किसान: निकले महीने भर का राशन लेकर, दिल्ली में बड़ी तैयारी

दो महीने में गुजरात में 70 से ज्यादा बार आया भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने जानकारी देते हुए बताया कि कच्छ में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई है। वहीं भूकंप का केंद्र भचाऊ से 9 किमी दूर बताया जा रहा है। हालांकि राहत इस बात की रही कि किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। बता दें कि पिछले दो महीने में गुजरात में 70 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

earthquake

सुबह अंडमान और निकोबार में महसूस हुए थे झटके

वहीं इसके पहले आज सुबह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कैंपबेल बे में भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की त्रीवता 4.4 मापी गई है। वहीं मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के चंबा भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। भूकंप का केंद्र मंडी था। इसके झटके कांगड़ा, कुल्‍लू और बिलासपुर में भी महसूस किए गए। भूकंप के आने के बाद लोग डर के मारे अपने अपने घरों से बाहर निकल आए और दूर सुरक्षित स्थानों पर खड़े हो गए

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story