×

Earthquake News: अभी-अभी भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा ये राज्य, रिक्टर स्केल पर 4.2 रही तीव्रता

Earthquake News: अरुणाचल प्रदेश के पंगनि में गुरुवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया।

Jugul Kishor
Published on: 15 Jun 2023 4:03 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 6:54 AM GMT)
Earthquake News: अभी-अभी भूकंप के जोरदार झटकों से कांपा ये राज्य, रिक्टर स्केल पर 4.2 रही तीव्रता
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Earthquake News: अरुणाचल प्रदेश के पंगनि में गुरुवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप सुबह 8 बजकर 51 मिनट पर आया है। घरों के अंदर मौजूद लोगों को जैसे ही भूकंप आने का एहसास हुआ सभी घरों के बाहर भागने लगे। गनीमत यह है कि भूकंप से किसी भी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र पंगिन था। भूकंप 30 किलोमीटर की गहराई में आया। वहीं रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। हालांकि, भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं है जिससे अभी तक इसके कारण किसी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

बता दें कि बता दें कि, कल यानी बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी। जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 8 बजे कटरा में ये भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे पहले दिल्ली एनसीआर, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ में मंगलवार (13 जून) को दोपहर बाद भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर भागने लगे थे। भूकंप आने के बाद सभी जगह अफरा तफरी मच गई थी। दिल्ली एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2, चंडीगढ़ में 5.4 और जम्मू कश्मीर में 5.7 दर्ज की गई थी। गनीमत यह रही थी कहीं से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं आई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story