×

Earthquake News: भूकंप के जोरदार झटकों से हिली दिल्ली, देश के कई राज्यों में कांपी धरती

Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर सहित देश कई राज्यों में एक बार फिर मंगलवार (13 जून) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Jugul Kishor
Published on: 13 Jun 2023 8:14 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 8:47 AM GMT)
Earthquake News: भूकंप के जोरदार झटकों से हिली दिल्ली, देश के कई राज्यों में कांपी धरती
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मंगलवार (13 जून) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के जोरदार झटके दिल्ली एनसीआर के अलावा देश के कई राज्यों में महसूस किए गए हैं। दिल्ली एनसीआर के अलावा जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर भागने लगे। भूकंप आने से अफरा तफरी मच गई। दिल्ली एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.2, चंडीगढ़ में 5.4 और जम्मू कश्मीर में 5.7 दर्ज की गई है। गनीमत है कहीं से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

नेशनल सेंटर फार सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र डोडा जम्मू कश्मीर था। भूकंप 6 किलोमीटर की गहराई में आया था। हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं थी। जिसके कारण गनीमत यह है कि किसी तरह का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप का बिपरजॉय चक्रवात से कोई संबंध नहीं

भूकम्प विज्ञान दिल्ली के निदेशक ओपी मिश्रा ने बताया कि दोपहर 1:33 बजे जम्मू-कश्मीर के डोडा में 5.4 रिक्टर स्केल का एक भूकंप आया। 5.4 की तीव्रता का भूकंप मध्यम से ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है। कई क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए हैं। 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने तक के भूकंप की दोबारा संभावना बनी हुई है। इस भूकंप का चक्रवात बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले एक महीने (1 से 31 मई) के अंदर 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें से 7 बार भूकंप उत्तराखंड और मणिपुर में आया। असके अलावा अरुणाचल प्रदेश में 5 बार, हरियाणा और मेघालय में तीन तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story