×

अभी-अभी चीन की हरकत आई सामने, लद्दाख में सेना कर रही तैयारी

चीन की तरफ से पूर्वी लद्दाख के नए इलाकों में लामबंदी की जा रही है। साथ ही ये इशारा भी मिला है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) और डेपसांग सेक्टरों में नया मोर्चा खोल सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2020 2:38 PM GMT
अभी-अभी चीन की हरकत आई सामने, लद्दाख में सेना कर रही तैयारी
X

नई दिल्ली। चीन की तरफ से पूर्वी लद्दाख के नए इलाकों में लामबंदी की जा रही है। साथ ही ये इशारा भी मिला है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) और डेपसांग सेक्टरों में नया मोर्चा खोल सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आंकड़ों से इस बात की पुष्टि हुई है कि पूर्वी दौलत बेग ओल्डी में चीनी लामबंदी की जा रही है।

ये भी पढ़ें… धरती की तरफ तबाही: बस था इतना ही फासला, खत्म हो जाती पूरी दुनिया

सैटेलाइट तस्वीरों पता चला

इसके साथ ही जून के माह में चीनी बेस के पास हैलीपैड, कैंप और भारी संख्या में वाहन देखे गए हैं। चीन की तरफ से ये बेस 2016 से पहले ही बनाए गए थे, लेकिन इस महीने सैटेलाइट तस्वीरों पता चला है कि यहां पर नए शिविरों और वाहनों के लिए ट्रैक बनाए गए हैं। जमीनी ट्रैकिंग के जरिये भी इसकी पुष्टि हो चुकी है।

देश ने मई माह के आखिरी में ही ये जान लिया था, कि चीन डेपसांग में लामबंदी कर सकता है और तभी से इस क्षेत्र में अपनी तैनाती पुख्ता कर ली थी। डेपसांग वह इलाका है जहां इससे पहले चीनी सेना ने 2013 में घुसपैठ की थी।

इसके साथ ही सीमा मुद्दे पर सैन्य स्तर पर वार्ता के बाद आज भारत-चीन के बीच राजनयिक स्तर की वार्ता होगी। भारत और चीन के बीच आज संयुक्त सचिव बातचीत करेंगे। ऐसे में भारत की तरफ से संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव होंगे तो चीन की तरफ से डीजी सीमा विभाग बातचीत में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें…चीनी जंग को तैैयार: सैनिको ने शुरू की तैयारी, एशिया के सबसे बड़े बेस-कैंप में प्रशिक्षण

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story