×

मानेसर जमीन घोटालाः ED ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, फंसे ये लोग

हरियाणा के मानेसर में हुए जमीन घोटाले के मामले में ईडी ने दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्टशीट में निजी कंपनियों और बिल्डरों समेत कुल 13 लोगों को आरोपी बनाया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 7 Jun 2020 3:01 PM GMT
मानेसर जमीन घोटालाः ED ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, फंसे ये लोग
X

नई दिल्ली: हरियाणा के मानेसर में हुए जमीन घोटाले के मामले में ईडी ने दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्टशीट में निजी कंपनियों और बिल्डरों समेत कुल 13 लोगों को आरोपी बनाया गया। इसमें ABW इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के मालिक अतुल बंसल, पत्नी सोना बंसल, महामाया एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के शशिकांत चौरसिया, दिलिप ललवानी, वरिंदर उप्पल, विजय उप्पल, रविंदर तनेजा, TDI इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, विजडम रिलेटेड प्राइवेट लिमिटेड और AB रेफकांस इंफ्रास्ट्रक्चर का नाम शामिल है।

क्या है मानेसर जमीन घोटाला मामलाः

दरअसल, अगस्त 2014 में निजी बिल्डरों ने हरियाणा सरकार के अज्ञात जनसेवकों के साथ मिलीभगत से गुड़गांव जिले में मानसेर, नौरंगपुर और लखनौला गांवों के किसानों और भूस्वामियों को अधिग्रहण का डर दिखाकर उनकी करीब 400 एकड़ जमीन बहुत काम दामों पर खरीद ली थी। वहीं तत्कालीन हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान करीब 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर उसे बिल्डर्स को कम दाम पर बेचने का आरोप है।

किसानों से गलत तरीके से खरीदी कम दामों में जमीन, फिर निजी कंपनियों को बेजी

वहीं आरोप है कि बिल्डरों और निजी कंपनियों ने स्थानीय लोगों को गलत तरीके से फंसा कर उनकी जमीनो को तय मूल्य से बेहद कम दामों में खरीद लिया, जिसके बाद उसे निजी कंपनियों और अन्य बिल्डरों को बेच दिया। इस धोखाधड़ी से निजी कंपनी और बिल्डरों को बड़े पैमाने पर फायदा हुआ, वहीं किसानों का बड़ा नुकसान हुआ

ये भी पढ़ेंः गुड न्यूज: इस कंपनी का बड़ा एलान, तैयार करेगी 2 बिलियन कोरोना वैक्सीन

मामले में 108 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जप्त

मामला संज्ञान में आने के बाद मानेसर गुड़गांव पुलिस और बाद में सीबीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने एफआईआर के आधार पर मानेसर जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच शुरू कर दी। जांच के दौरान पाया गया कि ये पूरा घोटाला एक साजिश के तहत योजनाबद्ध तरिके से किया गया।ED ने दावा किया कि इस दौरान अब तक मानेवर जमीन घोटाले के मामले में 108 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जप्त की गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story