×

Delhi ED Raid: दिल्ली सरकार के एक और मंत्री के यहां ईडी ने मारा छापा, मनी लॉन्ड्रिंग का है मामला

Delhi ED Raid: दिल्ली के 9 अन्य ठिकानों पर रेड चलने की खबर है। जांच एजेंसी ने ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Nov 2023 3:24 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 5:14 AM GMT)
Rajkumar Anand house raid
X

Rajkumar Anand house raid   (photo: social media )

Delhi ED Raid: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर सामने आई है। सुबह-सुबह प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री राजकुमार आनंद के घर पर छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी की टीम सिविल लाइंस स्थित आप नेता के आधिकारिक आवास पर मौजूद है और छानबीन कर रही है। इसके अलावा दिल्ली के 9 अन्य ठिकानों पर रेड चलने की खबर है। जांच एजेंसी ने ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की है।

ये कार्रवाई ऐसे समय में हुई है, जब आज दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को जांच एजेंसी के सामने पेश होना है। ईडी की अचानक इस कार्रवाई से आम आदमी पार्टी में हड़कंप मच गया है। पार्टी अभी अपने सबसे बड़े नेता को लेकर रणनीति तैयार ही कर रही थी कि एक नेता के खिलाफ मोर्चा खुल गया है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि मंत्री राजकुमार आनंद पर हवाला लेनदेन में शामिल होने का शक है। दिल्ली में उनके घर समेत 9 ठिकानों पर ईडी ने एकसाथ छापेमारी की है।

Delhi Liquor Scam: केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो कौन संभालेगा दिल्ली की कमान, आखिर क्या है AAP का प्लान बी, सियासी गलियारों में चर्चा हुई तेज

सीएम केजरीवाल के करीबी माने जाते हैं राजकुमार आनंद

राजकुमार आनंद दिल्ली की पटेल नगर सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। इस सीट से उनकी पत्नी वीनंद भी विधायक रह चुकी हैं। उन्हें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी नेताओं में गिना जाता है। साल 2020 में पहली बार विधायक चुने गए आनंद को बीते साल नवंबर 2022 में दिल्ली कैबिनेट में शामिल किया गया था। उन्हें पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की जगह मंत्री बनाया गया था।

दरअसल, गौतम ने बौद्ध धर्म के एक कार्यक्रम मे हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी की थी, जिस पर भारी बवाल हो गया था। भारी विवाद के बाद 9 अक्टूबर को राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। चार नवंबर 2022 को उन्हें सामाजिक कल्याण मंत्री बनाया गया था। इस साल की शुरूआत में मनीष सिसोदियो और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई थी। बाद में आतिशी मार्लेना को शिक्षा और सौरभ भारद्वाज को स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई। राजकुमार आनंद फिलहाल श्रम विभाग की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं।


Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब केजरीवाल की बारी, गिरफ्तारी की आशंका... जानें- मुख्यमंत्री को अरेस्ट करने के क्या हैं नियम

आज केजरीवाल से ईडी करेगी पूछताछ

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल से प्रवर्तन निदेशालय आज यानी गुरूवार 2 अक्टूबर को पूछताछ करेगी। चर्चित शराब घोटाला केस में ईडी ने पहली बार उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। इस पहले अप्रैल में सीबीआई उनसे करीब 9 घंटे इस मामले में पूछताछ कर चुकी है। आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी का अंदेशा जताया है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story