×

Delhi Liquor Scam: केजरीवाल गिरफ्तार हुए तो कौन संभालेगा दिल्ली की कमान, आखिर क्या है AAP का प्लान बी, सियासी गलियारों में चर्चा हुई तेज

Delhi Liquor Scam: इस घोटाले के संबंध में सीबीआई गत अप्रैल महीने के दौरान केजरीवाल से करीब साढ़े नौ घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। इस घोटाले में आप के दो बड़े नेता पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह पहले ही जेल में बंद हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 3:26 AM GMT)
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal   (photo: social media )

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के शराब घोटाले में आम आदमी पार्टी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अब इस घोटाले की आंच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक पहुंच गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस मामले में पूछताछ के लिए केजरीवाल को 2 नवंबर को तलब किया है। इस घोटाले के संबंध में सीबीआई गत अप्रैल महीने के दौरान केजरीवाल से करीब साढ़े नौ घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। इस घोटाले में आप के दो बड़े नेता पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह पहले ही जेल में बंद हैं।

आप नेताओं ने आशंका जताई है कि केजरीवाल को भी गिरफ्तार करने की तैयारी है। ऐसे में सियासी गलियारों में सबसे बड़ा सवाल यह है कि यदि केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया तो दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की कमान कौन संभालेगा। आखिर आम आदमी पार्टी का प्लान बी क्या है? वैसे आप का कोई नेता अभी तक इस मुद्दे पर खुलकर नहीं बोल रहा है मगर पार्टी के भीतर ही भीतर चर्चाओं का बाजार जरूर गरम हो चुका है।

Delhi Liquor Scam: केजरीवाल तक पहुंची जांच की आंच, जानें मुनाफे के लिए बनाई नीति में कैसे हुआ घपला

गिरफ्तारी पर क्या होगा पार्टी का कदम

वैसे यदि आप नेताओं की शंका सही निकली और केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई तो भी दिल्ली सरकार पर कोई खतरा पैदा होता नहीं दिख रहा है क्योंकि विधानसभा में आप को प्रचंड बहुमत हासिल है। वैसे सियासी गलियारों में चल रही चर्चा और आप सूत्रों के मुताबिक यदि दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई तो पार्टी के दूसरे किसी नेता को तुरंत मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी नहीं सौंप जाएगी। आप नेता सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद भी इन दोनों नेताओं ने तुरंत अपने पदों से इस्तीफा नहीं दिया था।

केजरीवाल के मामले में भी पार्टी अदालती कार्यवाही का रुख देखने के मूड में दिख रही है। आप नेताओं की ओर से पूरे घटनाक्रम को साजिश करार दिया जा रहा है और आप नेताओं को पूरा भरोसा है की गिरफ्तारी के मामले में अदालत से केजरीवाल को राहत मिल जाएगी मगर यदि इस मामले में पार्टी को राहत नहीं मिल सकी तो फिर कानूनी प्रावधानों के तहत अगला कदम उठाया जाएगा।


Delhi liquor Scam: 'CM केजरीवाल की 2 नवंबर को होगी गिरफ्तारी', दिल्ली की मंत्री आतिशी ने किया बड़ा दावा, आप को खत्म करने की साजिश का आरोप

पार्टी नेता खुलकर बोलने को तैयार नहीं

वैसे जानकारों का यह अभी कहना है कि अदालत में मामला लंबा खींचने पर ज्यादा दिनों तक फैसले को टालने की स्थिति नहीं रहेगी। इसका कारण यह है कि मुख्यमंत्री का पद काफी महत्वपूर्ण होता है और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर मुख्यमंत्री को जल्द फैसला लेना होता है। वैसे पार्टी के नेता अभी अगले मुख्यमंत्री के मुद्दे पर खुलकर कुछ नहीं बोल रहे हैं मगर माना जा रहा है कि यदि केजरीवाल के खिलाफ ईडी का शिकंजा कसा तो दिल्ली के किसी वरिष्ठ मंत्री को मुख्यमंत्री पद के जिम्मेदारी सौंप जा सकती है और फिर पार्टी केजरीवाल को राहत मिलने का इंतजार करेगी।

आप की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि पूरी पार्टी केजरीवाल के इर्द-गिर्द ही घूमती है। इन दिनों पांच राज्यों में चुनाव प्रचार का दौर चल रहा है और आप ने कई राज्यों में अपने प्रत्याशी उतार रखे हैं। आप के चुनाव प्रचार में सबसे बड़ी भूमिका केजरीवाल ही निभा रहे हैं। केजरीवाल की गिरफ्तारी की स्थिति में पार्टी का चुनाव अभियान भी काफी हद तक प्रभावित हो जाएगा। यही कारण है कि आप नेताओं की चिंता बढ़ गई है।


Delhi Liquor Scam: अब केजरीवाल की बारी, ED ने भेजा नोटिस, आप बोली-सीएम को जेल भेजना चाहती है बीजेपी

केजरीवाल के अधीन ही काम करने का दावा

दिल्ली में अभी तक आप के तीन प्रमुख चेहरों सत्येंद्र जैन, पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया जा चुका है। मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी खारिज की जा चुकी है। ऐसे में आप नेताओं की दिक्कतें काफी बढ़ चुकी हैं और पार्टी के नेता अब केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जाता रहे हैं।

यदि दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल की गिरफ्तारी हुई तो आम आदमी पार्टी का प्लान बी क्या होगा, इस सवाल के जवाब में दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि फिलहाल मुझे इस संबंध में जानकारी नहीं है।


उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे को लेकर पार्टी स्तर पर कोई चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल हमारे सर्वोच्च नेता हैं और हम आगे भी उनके अधीन ही काम करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मनीष सिसोदिया की जमानत अर्जी खारिज करने के बाद अब केजरीवाल को पूछताछ के लिए तलब किया गया है। यह सब कुछ आप को राजनीतिक रूप से दंडित करने की चाल है। राजनीतिक रूप से आप से छुटकारा पाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

आप नेता गोपाल राय ने भी नहीं दिया सीधा जवाब

आप नेता गोपाल राय ने आप के सामने मौजूद विकल्पों के संबंध में सवाल पूछने पर सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान बहुत सारे नेता अंदर चले गए थे, लेकिन आजादी हासिल करने के लिए शुरू हुई लड़ाई नहीं थमी थी। इसी तरह अगर तानाशाह ने सबको जेल में बंद करवाने की तैयारी कर ली है तो इसका मतलब साफ है कि तानाशाह खत्म होने वाला है।


आप नेताओं का केजरीवाल की गिरफ्तारी का दावा

वैसे आप नेताओं की ओर से एक सुर में केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। आप की वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कल दावा किया था कि 2 नवंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ईडी की ओर से केजरीवाल को पूछताछ के लिए तलब किए जाने के बाद हर जगह से यह खबर मिल रही है कि केजरीवाल को मोदी सरकार गिरफ्तार कर लेगी।

उनका आरोप है कि आपको खत्म करने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह साजिश रची है। उनका यह अभी कहना है कि केजरीवाल के बाद विपक्ष के कई और बड़े नेताओं को गिरफ्तार करने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल के बाद अगला नंबर हेमंत सोरेन, तेजस्वी यादव, पिनराई विजयन और एमके स्टालिन का आएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story