ED Raids: ED ने मारा मणप्पुरम फाइनेंस के ठिकानों व पप्रमोटर वीपी नंदकुमार के आवास पर छापा, 9 फीसदी टूटे शेयर

ED raids: ईडी को सूत्र से पता चला कि मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड ग्रुप 150 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि अवैध संग्रह प्राप्त की है। ईडी अपनी कार्रवाई के दौरान ग्रुप व प्रमोटर के दस्तावेजों की जांच कर रही है। इसके अलावा कंपनी के आधिकारियों के बयान दर्ज कर रही है।

Viren Singh
Published on: 3 May 2023 12:14 PM GMT (Updated on: 3 May 2023 12:39 PM GMT)
ED Raids: ED ने मारा मणप्पुरम फाइनेंस के ठिकानों व पप्रमोटर वीपी नंदकुमार के आवास पर छापा, 9 फीसदी टूटे शेयर
X
ED Raids (सोशल मीडिया)

ED Raids: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को केरल राज्य के त्रिशूर में मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड ग्रुप से परिसरों के कई स्थानों पर छापेमारी की है। ईडी की इस कार्रवाई में ग्रुप के प्रमोटर वीपी नंदकुमार के मुख्यालय और आवास पर भी तलाशी ली गई है। वहीं, ईडी की तालाशी की खबर आते ही शेयर बाजार में कंपनी शेयर में जोरदार गिरावट आई है। शेयर 4 फीसदी तक टूटे चूके हैं।

मणप्पुरम फाइनेंस पर ये हैं आरोप

अब तक की आई जानकारी के मुताबिक, ईडी ने मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड ग्रुप और उसके प्रमोटर पर यह छापेमारी बिना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी के एक सूत्र के आधार पर की है। ईडी को सूत्र से पता चला कि मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड ग्रुप 150 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि अवैध संग्रह प्राप्त की है। इसके अलावा ईडी को संदेश है कि केवाईसी मानदंडों का पालन किए बिना बड़े पैमाने पर नकद लेन-देन किया गया है।

हो रही दस्तावेजों की जांच

जानकारी के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत ED ने त्रिशूर स्थित कंपनी के मुख्यालय और वीपी नंदकुमार के परिसर सहित कुल चार जगहों पर तलाशी ले रही है। सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी अपनी कार्रवाई के दौरान ग्रुप व प्रमोटर के दस्तावेजों की जांच कर रही है। इसके अलावा वहां मौजूद कंपनी के आधिकारियों के बयान दर्ज कर रही है।

जांच एजेंसी की कार्रवाई ने लुढ़काया शेयर

मणप्पुरम फाइनेंस ग्रुप के परिसरों पर ईडी की कार्रवाई की खबर सामने आते ही शेयर बाजार में कंपनी शेयर में पर असर पड़ा। बुधवार को हो रहे शेयर बाजार के कारोबार में मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर में 9 फीसदी की गिरावट आई है। दोपहर 12.12 बजे बीएसई पर स्‍टॉक करीब 9 फीसदी टूटकर 117.80 के आसपास ट्रेड कर रहा है। दो सप्ताह के औसत 2.85 लाख शेयरों के मुकाबले अब तक कुल 4.39 लाख शेयरों का कारोबार हुआ। सुबह 11.18 बजे पर 4,75,854 शेयरों के बाय ऑर्डर के मुकाबले 5,71,678 शेयरों के सेल ऑर्डर थे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story