×

Abhishek Banerjee ED Summon: ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक को ईडी ने जारी किया समन, शिक्षक भर्ती घोटाले को लेकर होगी पूछताछ !

Abhishek Banerjee ED Summon: टीएमसी के महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी एक से अधिक मामलों में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Nov 2023 8:54 AM GMT
Abhishek Banerjee ED Summon
X

Abhishek Banerjee ED Summon  (photo: social media )

Abhishek Banerjee ED Summon: पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय लगातार एक्शन में है। सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस के कई बड़े नेता जांच एजेंसी के रडार पर हैं। घोटालों की जांच की आंच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर तक पहुंच चुकी है। उनके भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी को ईडी ने एकबार फिर समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। एजेंसी ने 9 नवंबर को कोलकाता स्थित दफ्तर में बुलाया है। टीएमसी नेता से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, अभिषेक पूछताछ में शामिल हो सकते हैं।

टीएमसी के महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी एक से अधिक मामलों में ईडी की जांच का सामना कर रहे हैं। उनकी पत्नी रूजिरा बनर्जी भी एजेंसियों के निशाने पर है। गुरूवार को प्रवर्तन निदेशालय टीएमसी सांसद से किस मामले को लेकर पूछताछ करेगी, फिलहाल इसकी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि स्कूल शिक्षक भर्ती घोटाले में उनसे पूछताछ हो सकती है।

West Bengal: राशन घोटाला मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, ममता सरकार में मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को किया गिरफ्तार

3 अक्टूबर को नहीं हुए थे पेश

ईडी ने इससे पहले स्कूल शिक्षक भर्ती घोटाले में सीएम ममता बनर्जी के भतीजे को 3 अक्टूबर को बुलाया था। लेकिन उस दिन दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध – प्रदर्शन में शामिल होने के कारण अभिषेक बनर्जी पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हो पाए थे। ऐसे में एजेंसी ने बुधवार को उन्हें नया समन जारी किया है। इसके अलावा उनके खिलाफ कोयला घोटाला और पशु तस्करी घोटाला मामले की जांच भी ईडी द्वारा की जा रही है।


बता दें कि चर्चित स्कूल शिक्षक भर्ती घोटाले ने शक्तिशाली ममता सरकार को हिला कर रख दिया था। मुख्यमंत्री के बेहद करीबी और कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी को ईडी ने बीते साल गिरफ्तार किया था। ये घोटाला उन्हें के शिक्षा मंत्री रहते हुए हुआ था। जांच एजेंसी को उनकी महिला सहयोगी अर्पिचा मुखर्जी के ठिकाने से भारी भरकम कैश मिला था। पार्थ फिलहाल जेल में ही हैं। उन्हें सरकार और संगठन दोनों से बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है।

West Bengal: ममता के करीबी और कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम पर सीबीआई की रेड, जानें क्या है मामला

राशन घोटाला भी बना सिरदर्द

शिक्षक भर्ती घोटाला की तरह राशन घोटाला भी ममता सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द बनता नजर आ रहा है। ईडी ने पिछले दिनों इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए वन मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार कर लिया था। पार्थ चटर्जी के बाद वे दूसरे बड़े मंत्री हैं, जिन्हें ईडी ने पश्चिम बंगाल में अरेस्ट किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से इस पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। इसके अलावा उनके एक और बेहद करीबी मंत्री और बंगाल सरकार में काफी ताकतवर माने जाने वाले फिरहाद हकीम भी नगर निगम भर्ती घोटाले को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story