×

कोरोना वैक्सीनेशन: भारत में सिर्फ इतने बुजुर्गों ने लगवाया टीका

पूरा विश्व कोरोना वायरस के कहर जूझ रहा है तो वही विश्व को भारत से एक नई किरण दिखाई दी। यही कारण है कि पूरे विश्व में भारत द्वारा बनी कोरोना वैक्सीन के लिए होड़ मच गई। लेकिन भारत में कोरोना का..

Newstrack
Published on: 26 March 2021 10:37 AM GMT
कोरोना वैक्सीनेशन: भारत में सिर्फ इतने बुजुर्गों ने लगवाया टीका
X
कोरोना वैक्सीनेशन

नई दिल्‍लीः पूरा विश्व कोरोना वायरस के कहर जूझ रहा है तो वही विश्व को भारत से एक नई किरण दिखाई दी। यही कारण है कि पूरे विश्व में भारत द्वारा बनी कोरोना वैक्सीन के लिए होड़ मच गई। लेकिन भारत में कोरोना का कहर और तेजी से बढ़ रहा है। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि देश के लोग कोरोना वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं।

16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियानः

देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत 16 जनवरी से किया गया। इस अभियान में हेल्थवर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 से अधिक उम्र के लोगों को विशेषता दिया गया। लेकिन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक 20 फीसदी से कम बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगा है। यह चिंता का विषय है कि देश में कोरोना वायरस के मरीज सबसे ज्यादा बुजुर्ग है। और लोग बुजुर्गों को लेकर जागरुक नहीं है।

ICMR के डॉक्टर ने कही यह बातः

आईसीएमआर (ICMR) में टास्‍क फोर्स ऑपरेशन ग्रुप फॉर कोविड के हेड डॉ. एन के अरोड़ा बताते हैं कि अब तक के आंकड़ों के अनुसार 60 साल से ऊपर के 20 फीसदी से भी कम लोगों ने कोरोना वैक्‍सीन ली है।

ये भी पढ़ेंःकोरोना का बढ़ा खतरा: हिमाचल प्रदेश में स्कूल बंद, लागू हुआ ये नया नियम

इन सब की जिम्मेदार युवा वर्ग के लोग है। क्योंकि बुजुर्ग स्‍वयं वैक्‍सीन लेने या वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए पूरी तरह समर्थ नहीं होते हैं ऐसे में यह जिम्‍मेदारी उनके बच्‍चों की होती है कि वे अपने बुजुर्गों को वैक्‍सीनेशन के लिए लाएं।

कोरोना के सबसे ज्यादा मालमा बड़े शहरों में

डॉ. ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के दो ही उपाय अभी तक सामने आए हैं। एक पूरी तरह एहतियात और दूसरा है कोरोना की वैक्‍सीन लगवाना। लेकिन लोग अपने बुजुर्गों के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत नहीं है। और आंकड़े में पाया गया कि कोरोना के सबसे ज्‍यादा मामले बड़े शहरों में मिले हैं और इन्‍हीं शहरों में बुजुर्गों को वैक्‍सीन लगने की संख्‍या काफी कम है। ऐसे में देश के लोगों को आगे आकर वैक्‍सीनेशन करवाना चाहिए।ये भी पढ़ेंःBihar Board Result 2021: अगर वेबसाइट हो जाए क्रैश, तो ऐसे चेक करें रिजल्ट

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story