बिजली कनेक्शन में बदलाव: जरूरी हुआ स्मार्ट मीटर लगवाना, जानें नियम…

केंद्र सरकार बिजली कनेक्शन में भी नए बदलाव करने का रही हैं। यह देश में पहली बार होगा जब बिजली उपभोक्ताओं को नई पावर मिलने वाली हैं।

Electricity meter

Electricity meter (file pic )

केंद्र सरकार बिजली कनेक्शन में भी नए बदलाव करने का रही हैं। यह देश में पहली बार होगा जब बिजली उपभोक्ताओं को नई पावर मिलने वाली हैं। इसे लेकर पावर मिनिस्ट्री ने इलेक्ट्रिसिटी नियम पर आम लोगों से लेकर राज्य सरकारों से सुझाव मांगे है। तो आइए जानते हैं क्या हैं इनके नए नीयम ..

नए नियम

– बिजली कनेक्शन तभी मिलेगा जब आप स्मार्ट या प्रीपेड मीटर लगवानेके लिए तैयार होंगे।

-बिजली बिल पर संदेह है तो वितरण कंपनियां आपको रियल टाइम खपत डिटेल्स लेने का विकल्प देंगी।

-ऊर्जा मंत्रालय नए कंज्युमर नियमों के जरिए कानूनी रूप देने जा रहा है। कंज्यूमर ये स्मार्ट या प्रीपेड मीटर खुद से लगा सकेंगे याफिर      डिस्कॉम से ले सकेंगे।

-कंज्यूमर को खुद ही बिल डिटेल्स भेजने का विकल्प मिलेगा।

-एक वित्तवर्ष में सिर्फ 2 बार प्रोविजल बिल भेजे जा सकेंगे।

बता दें कि कोरोना काल में प्रोविजनल बिल के नाम पर कंपनियों ने मोटे बिल भेजे हैं। ड्राफ्ट कंज्यूमरराइट्स 2020 में  ऊर्जा मंत्रालय ने ये प्रावधान किए हैं।

1000 रुपये आने पर ऑनलाइन पेमेंट

आपको को दें, कि किसी ग्राहक को बिजली बिल 60 दिन की देरी से आता है तो ग्राहक को बिल में 2-5% तक की छूट मिलेगी। आप इस बिजली बिल का भुगतान कैश, चेक, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से कर सकेंगे। मगर 1000 रुपये से ऊपर का बिल आने पर सिर्फ ऑनलाइन ही होगा। अब इस नए नियम के तरह बिजली कनेक्शन काटने, दोबारा लेने, मीटर बदलने, बिलिंग और पेमेंट को लेकर नियम आसान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए जरूरी खबरः अब यूपी के स्कूलों में फिलेटली क्लब, फिलेटली खाते

मोबाइल ऐप होगा लॉन्च

सेवाओं में देरी पर बिजली वितरण कंपनियों पर पेनाल्टी/मुआवजे का प्रावधान। जिसमें मुआवजा सीधे बिल के साथ जुड़कर मिलेगा।उपभोक्ताओं के लिए 24×7 टोल फ्री सेंटर होगा। ग्राहकों की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाना हैं जिसके जरिये नया कनेक्शन लेने, कनेक्शन कटवाने, कनेक्शन को शिफ्ट करानेका कार्य आसन हो सके। सेवाओं में किसी भी तरह का बदलाव जैसे, नाम बदलना हो, लोड बदलना, मीटर बदलना भी इसी ऐप के जरिए हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का सबसे बड़ा राहत पैकेज: जल्द करेगी ऐलान, इन चीजों पर होगा फोकस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App