×

रेलवे का बड़ा ऐलान: अब ऑनलाइन होंगे ये काम, मिली ESS की सुविधा

इंडियन रेलवे ने कहा है की,'यह रेलवे सिस्टम की दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने की ओर एक कदम है. साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटलीकरण के विज़न को भी पूरा हो सकेगा.' HRMS के लॉन्च होने से इस बात कि उम्मदी कि जा रही है। कर्मचारियों के काम करने के तरीके में कई बदलाव होंगे तकनीक के सह जुड़ सकेंगे।

Newstrack
Published on: 26 Nov 2020 1:34 PM GMT
रेलवे का बड़ा ऐलान: अब ऑनलाइन होंगे ये काम, मिली ESS की सुविधा
X
रेलवे का बड़ा ऐलान: अब ऑनलाइन होंगे ये काम, मिली ESS की सुविधा

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे ने अपने लाखों मौजूदा कर्मचारी व पेंशनधारकों के लिए एचआर मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) लॉन्च किया है। रेल मंत्रालय ने HRMS के तहत कई सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं। कर्मचारी व पेंशनधारक को अब अपना पीएफ बैलेंस चेक करना हो एडवांस के लिए एप्लीकेशन देना हो। इसके लिए HRMS के तहत ऑनलाइन किया जा सकता है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि HRMS प्रोजेक्ट के साथ प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में सहायता मिलेगी इससे स्टाफ और एम्प्लाइज को भी संतुष्टि होगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ विनोद कुमार यादव ने HRMS के मॉड्यूल और यूजर डिपोट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया।

पीएफ और एडवांस के लिए घर बैठे कर सकेंगे आवेदन

इसमें एक में एम्प्लॉई सेल्फ सर्विस मापांक के साथ कर्मचारी HRMS के कई मापांक के साथ सहभागिता कर सकते है। अगर किसी कर्मचारी को इस से जुड़ी प्रकार की परेशानी हो या कई जरूरी सुधार के लिए इसी HRMS के जरिए संपर्क कर सकेंगे। HRMS में एक मापांक पीएफ का भी दिया गया है। HRMS के जरिए घर बैठे कर्मचारी पीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे या एडवांस के लिए अर्जी दाखिल कर सकेंगे। एडवांस प्रोसेसिंग ऑनलाइन हो जाएगी , कर्मचारी को कही जाने की जरुरत नहीं होगी घर बैठे ऑनलइन ये काम कर सकेंगे। कर्मचारी अपने पीएफ एप्लीकेशन स्टेटस को ऑनलाइन ही चेक कर सकेंगे।

indian railway

ये भी पढ़ें:भारतीय संविधान और राष्ट्रीय एकता विषय पर आयोजन हुआ वेबीनार, चर्चा हुई ये बातें

डिजिटल माध्यम से होगा रिटायर होने वाले कर्मचारियों का सेटलमेंट

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ विनोद कुमार यादव ने सेटलमेंट मॉड्यूल को भी उतारना हैं। सेटलमेंट मॉड्यूल के जरिये रिटायर होने वाले कर्मचारियों को सेटलमेंट कि प्रक्रिया को ऑनलइन कर सकेंगे। जो कर्मचारी रिटायर होने वाले होने वाले है वह सेटलमेंट/पेंशन बुकलेट ऑनलाइन ही भर सकेंगे। ऑनलाइन ही सर्विस डिटेल्स और पेंशन प्रोसेसिंग का काम जायेगा। इसका मोटो यह है कि ऐसा करने से सेटलमेंट प्रोसेसिंग की मॉनिटरिंग के साथ काम समय पर पूरा होगा। और ऐसा करने से पेपर की बचत होगी। इंडियन रेलवे ने कहा है की,'यह रेलवे सिस्टम की दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने की ओर एक कदम है. साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटलीकरण के विज़न को भी पूरा हो सकेगा.' HRMS के लॉन्च होने से इस बात कि उम्मदी कि जा रही है। कर्मचारियों के काम करने के तरीके में कई बदलाव होंगे तकनीक के सह जुड़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें:मालदीव का खूबसूरत नजारा: किसी स्वर्ग से कम नहीं ये जगह, क्या आपने देखा इसे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story