×

खत्म होती जिंदगियां: पूरी-पूरी बस्तियां तबाही की कगार पर, हालात नहीं काबू में

महामारी कोरोना वायरस से संक्रमण फैलता ही जा रहा है। देश में मरीजों की संख्या 10,000 से ज्यादा हो गई है। जहां अभी तक 339 मरीजों की मौत हो गई है। देश में कोरोना के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 April 2020 12:29 PM GMT
खत्म होती जिंदगियां: पूरी-पूरी बस्तियां तबाही की कगार पर, हालात नहीं काबू में
X
खत्म होती जिंदगियां: पूरी-पूरी बस्तियां तबाही की कगार पर, हालात नहीं काबू में

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस से संक्रमण फैलता ही जा रहा है। देश में मरीजों की संख्या 10,000 से ज्यादा हो गई है। जहां अभी तक 339 मरीजों की मौत हो गई है। देश में कोरोना के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र में में संक्रमितों की संख्या 2334 हो गई है, वहीं 160 लोगों की जान भी जा चुकी है। इसमें से 101 लोगों की मौत सिर्फ मुंबई में ही हुई है। इन हालातों में कोरोना वायरस ने सरकार की नींदें उड़ाकर रख दी हैं। मुंबई की बात करें तो अभी तक 1540 लोग संक्रमित हो चुके हैं। बीती सोमवार को महाराष्ट्र में 352 केस सामने आए, जिसमें से 242 मामले मुंबई के ही थे।

ये भी पढ़ें... सड़क पर पड़े दूध से मिटाई अपनी भूख, तस्वीरें कर देंगी रोंगटे खड़े

कोरोना से मरने वाला हर दूसरा शख्स महाराष्ट्र से

कोरोना वायरस के चलते बीते सोमवार को 11 लोगों की मौत हो गई। जिनमें 9 लोग मुंबई के थे। स्वास्थ्य विभाग के इन आंकड़ों पर ध्यान दें तो देश में कोरोना से मरने वाला हर दूसरा शख्स महाराष्ट्र से और हर तीसरा शख्स मुंबई से है। यहां तक से पूरे देश में कोरोना से संक्रमित हर 5वां शख्स महाराष्ट्र से है।

इन स्थितियों में महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते मामलों को देखें तो मुंबई कोरोना वायरस का केंद्र बनता जा रहा है। महाराष्ट्र में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही इसके बावजूद कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी देखने को नहीं मिल रही है।

महाराष्ट्र सरकार की मुश्किल और भी ज्यादा इसलिए बढ़ गई है क्योंकि कोरोना ने यहां की झुग्गियों में रहने वालों पर संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है। एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी कही जाने वाले धारावी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

धारावी बना गया है गण

मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि धारावी का संक्रमण अब धीरे-धीरे बांद्रा टर्मिनस से सटे बेहरामपाड़ा और कुर्ला के जरीमरी आदि झुग्गियों तक फैल गया है। धारावी में आज 6 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि 2 मरीजों की मौत हो गई है। बीएमसी के अनुसार, इसके बाद इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है और 7 दम तोड़ चुके हैं।

इन हालातों को देखते हुए सरकार के हाथ-पैर भी कांप रहें है। संक्रमण से लगातार मामलों ने सभी को सदमें में ला दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story