EPFO ने दिया 64 लाख लोगों को ये तोहफा, अब घर बैठे कर सकेंगे ये काम

EPFO ने अपने पेंशनभोगियों के लिए एक खुशखबरी दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने पेंशनभोगियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है

EPFO ने अपने पेंशनभोगियों के लिए एक खुशखबरी दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने पेंशनभोगियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। अब पेंशनभोगी घर बैठे अपना ये काम कर सकेंगे। इस नई सुविधा के तहत अब पेंशनभोगी घर बैठे ही लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिट करवा सकेंगे। दरअसल, पेंशनभोगी को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट के जरिए जिंदा होने का सबूत देना पड़ता है। यही वजह है कि पेंशनभोगी ईपीएफओ में लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिट करते हैं। पहले ये सुविधा सिर्फ ऑफलाइन थी लेकिन हाल ही में ईपीएफओ ने ऑनलाइन भी लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिट करने का ऑप्‍शन दिया है।

64 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की रक्षा के लिए चीन ने भेजी ये खास फौज, पल में करेगी दुश्मनों का सफाया

EPFO की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पेंशनभोगी अब अपनी सुविधा के हिसाब से साल के किसी भी समय ऑनलाइन माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। यह लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिशन की तारीख से एक साल तक के लिए वैलिड होता है। इसलिए हर साल यह लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिट करना अनिवार्य होता है। देशभर में करीब 64 लाख लोगों को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट सब्‍मिट करना पड़ता है। जो अब इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
जो भी पेंशनर इस सर्टिफिकेट को सब्‍मिट नहीं करेगा तो उसकी पेंशन रोक दी जाएगी।