×

EPFO का अलर्ट! किसी को ना दें ये सभी जानकारी, अकाउंट हो जाएगा खाली

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(EPFO) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। EPFO अपने खाताधारकों को जालसाजों से सावधान रहने की हिदायत दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 May 2020 7:03 AM GMT
EPFO का अलर्ट! किसी को ना दें ये सभी जानकारी, अकाउंट हो जाएगा खाली
X

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(EPFO) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। EPFO अपने खाताधारकों को जालसाजों से सावधान रहने की हिदायत दी है। EPFO ने कहा, फोन या सोशल मीडिया पर आपकी निजी जानकारी जैसे आधार (Aadhaar), यूएएन (UAN), पैन (PAN), बैंक अकाउंट (Bank Account) मांगने वालों से सावधान रहें।

EPFO ने अपने ग्राहको को आगाह करते हुए कहा है कि अगर कोई आपसे कोई काम करने के लिए बैंक में पैसा जमा करने को कहे तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें...गैस सिलेंडर सस्ता हुआ: आम आदमी के लिए बड़ी राहत, जानें नई कीमतें

EPFO ने अपने खाताधारकों से अपील है कि वे आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी को फोन पर न दें। EPFO ने PF खाताधारकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी देने से मना किया है। EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर कहा है कि हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। आप फर्जी कॉल को अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें।



यह भी पढ़ें...वैज्ञानिकों का दावा: नैनोमेडिसिन से होगा कोरोना का इलाज, चूहों पर परीक्षण सफल

फ्रॉड का शिकार होने पर क्या करें?

अगर आप फ्रॉड का शिकार जाते हैं तो आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। की गई शिकायत का संज्ञान लेकर श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है। आपके सीधे EPFO से संपर्क कर सकते हैं। EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है।

यह भी पढ़ें...मजदूरों को घर पहुंचाने का काम शुरू, तेलंगाना से झारखंड के लिए पहली ट्रेन रवाना

अगर आप भी EPFO खाताधराक हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क साध सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story