×

कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! EPFO कर सकता है बड़ा ऐलान

नौकरी करने वालों को जल्द ही मिल सकती है खुशबरी। जानकारी के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले 24 घंटे में नौकरी करने वालों एक बड़ी खुशखबरी दे सकता है

Aradhya Tripathi
Published on: 21 Feb 2020 1:06 PM GMT
कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! EPFO कर सकता है बड़ा ऐलान
X

नौकरी करने वालों को जल्द ही मिल सकती है खुशबरी। जानकारी के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले 24 घंटे में नौकरी करने वालों एक बड़ी खुशखबरी दे सकता है। खबर है कि श्रम मंत्रालय कर्मचारी पेंशन स्कीम (EPS) में बदलाव से जुड़ा नोटिफिकेशन आज शाम या कल तक जारी कर सकता है।

पेंशनर्स को मिल सकती है बड़ी राहत

प्राप्त हो रही जानकारी के मुताबिक EPFO अगले 24 घंटे में एक बड़ा ऐलान कर सकता है। EPFO पेंशनर्स को जल्द राहत देने वाला है। एडवांस पेंशन अमाउंट लेने वाले पेंशनर्स को फिर से पेंशन की पूरी रकम मिल सकती है। यानी कि PF के साथ कटने वाली पेंशन अब एडवांस में ली जा सकेगी। ये सुविधा अभी तक सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को मिलती थी। लेकिन अब प्राइवेट कर्मचारी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस फैसले से लगभग 6.5 लाख लोगों को फायदा हो सकता है।

सैलरी से कटता है PF का पैसा

ये भी पढ़ेें- उद्धव की दिल्ली राजनीति: उद्दव ने की पीएम मोदी से मुलाकात

आपकी सैलरी से ही कटता है PF का पैसा। जहां आप नौकरी करते हैं वो कंपनी आपकी सैलरी से हर महीने PF कटता है जो EPFO में जमा होता है। आपकी सैलरी का कम से कम 12 फीसदी योगदान PF में होता है और 12 फीसदी कंपनी की तरफ से दिया जाता है। कंपनी जो योगदान देती है उसमें 8.33 फीसदी पेंशन योजना (EPS) में जाता है और बाकी 3.67 फीसदी EPF में डाला जाता है।

10 साल में 48000 रुपये ले सकेंगे एडवांस पेंशन

इस नई राहत के मिलने से अब अगर कोई व्यक्ति रिटायर होता है या होने वाला हैं तो उसके पास ऑप्शन होगा कि वो अपने पेंशन की कुल रकम में से 40 फीसदी को एडवांस में ले सकेगा। पेंशनर्स अगले 10 साल के लिए एडवांस पेंशन ले पाएंगे यानी मासिक पेंशन का 40 फीसदी 10 साल के लिए एडवांस में ले सकेंगे।

इसका साफ मतलब है कि 1000 रुपये की पेंशन पर 400 रुपये 10 साल के लिए जोड़ कर ले सकते हैं। मतलब 48000 रुपये 10 साल के लिए एडवांस पेंशन ले सकेंगे। तब तक सिर्फ 600 रुपये पेंशन मिलेगी। 15 साल बाद फिर से 1000 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। ईपीएफओ 5 साल में ब्याज की रकम चुकता करेगी।

कब मिलता है पेंशन का पैसा

ये भी पढ़ेें- भारत दौरे को लेकर ट्रंप ने कही ये चौंकाने वाली बात, पीएम मोदी का भी लिया नाम

क्या आपको पता है कि आप कब अपनी पेंशन का पैसा ले सकते हैं? यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि कब आप ले सकते हैं अपनी पेंशन का पैसा..

(1) एक तय समय के बाद कोई भी कर्मचारी PF खाते की रकम को निकाल सकता है। लेकिन, पेंशन की रकम निकालने के लिए नियम सख्त है, क्योंकि यह अलग-अलग स्थिति में तय होते हैं।

(2) अगर नौकरी 6 महीने से ज्यादा और 9 साल 6 महीने से कम है, तो फॉर्म 19 और 10c जमा करके पीएफ रकम के साथ पेंशन की रकम भी निकाली जा सकती हैं.लेकिन, इसके लिए आपको मैनुअल तरीके से ही पीएफ ऑफिस में आवेदन करना होगा।

(3) ऑनलाइन प्रोसेस में अभी पेंशन फंड निकालने की सुविधा को शुरू नहीं किया गया है। फॉर्म भरने के बाद इन्हें एम्प्लॉयर यानी EPFO के कार्यालय में ही जमा करना होगा।

(4) अगर आप अपना प्रोविडेंट फंड (PF) एक खाते से दूसरे खाता में ट्रांसफर करते हैं, तो आपकी चाहे जितनी भी सर्विस हिस्ट्री हो, आप पेंशन की रकम को कभी भी किसी हालत में नहीं निकाल पाएंगे।

(5) मतलब साफ है कि आप अगर अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन के लिए हकदार बन जाएंगे और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के रूप में कुछ वेतन मिलने लगेगा।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story