×

IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच मशहूर हैं भारत के ये तीन Maths Guru

Maths Guru Of India: गणित का नाम आते ही आंखों के सामने बड़े-बड़े फॉर्मूले तैरने लगते हैं। शायद ही कोई ऐसा छात्र रहा हो जिसे मैथ्स से कभी डर न लगा हो। मगर GB Sir, Anand Sir और RK Srivastava Sir जैसे शिक्षक इस डर को हमेशा के लिए उडऩ-छू कर देते हैं।

Shreya Sharma
Published on: 3 Sep 2023 3:11 PM GMT
IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच मशहूर हैं भारत के ये तीन Maths Guru
X
Maths Guru (Photo Courtesy- Social Media)

Maths Guru Of India: एक अच्छा स्टूडेंट एक बेहतर अध्यापक ही तैयार कर सकता है। बच्चों को एक बेहतर कल के लिए तैयार करने में टीचर्स का बड़ा योगदान होता है। पढ़ाना किसी कला से कम नहीं है और यह रोल भारत के जाने माने टीचर्स GB Sir, Anand Kumar और Rk Srivastava बखूबी निभा रहे हैं। आईआईटी प्रवेश पराक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स तो इन टीचर्स के फैन हैं। इन सभी शिक्षको के Math पढ़ाने का अंदाज, स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। GB Sir, Anand Sir और RK Srivastava Sir के पढ़ाए हजारों स्टूडेंट्स देश की प्रतिष्ठित आईआईटी, ऐनाईटी कॉलेजों में पहुंचकर अपने सपने को पंख लगा चुके है।

आइए जानें भारत के इन चर्चित मैथ्स गुरू के बारे में

गणित का नाम आते ही आंखों के सामने बड़े-बड़े फॉर्मूले तैरने लगते हैं। शायद ही कोई ऐसा छात्र रहा हो जिसे मैथ्स से कभी डर न लगा हो। मगर GB Sir, Anand Sir और RK Srivastava Sir जैसे शिक्षक इस डर को हमेशा के लिए उडऩ-छू कर देते हैं। आइए जानते हैं मैथ्स इन महागुरु के बारे में, जो IIT Students के बीच काफी फेमस हैं।

जीबी सर (GB Sir)

इनका पूरा नाम गवेश भारद्वाज है। IIT परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स इनके Math पढ़ाने के अद्भुत तरीकों के कायल हैं। स्टूडेंट्स इन्हें काफी Respect देते हैं। जब भारत में ऑनलाइन शिक्षा के बारे में बहुत कम लोग जानते थे उस दौर में ऑनलाइन गणित पढ़ाने की शुरुआत करने वाले कुछ खास शिक्षको में जीबी सर का नाम सबसे टॉप पर आता है।

अगर आपको कहा जाए कि गणित एक खेल है तो आपको शायद अटपटा लगे लेकिन Gb SIR ऐसे ही शिक्षक हैं जो खेल-खेल में गणित पढ़ाते हैं। Kota जाकर पढ़ाई करने वाले प्रत्येक स्टूडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम है जीबी सर।

आनंद कुमार (Anand Kumar)

गणित के मशहूर शिक्षक सुपर-30 फेम आनंद कुमार भी सरल तरीके से गणित पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। उनके पढ़ाने की खासियत है कि वह बहुत ही स्पष्ट और सरल तरीके से समझाते हैं। सामाजिक सरोकार से गणित को जोड़कर, चुटकुले बनाकर सवाल हल करना आनंद कुमार की पहचान है।

आरके श्रीवास्तव सर (RK Srivastava Sir)

IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम है मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव। Offline class में जादुई तरीके से Math पढ़ाने के लिए वह काफी प्रसिद्ध है। इनके मैथ्स पढ़ाने का तरीका स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। गणित के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव भी सरल तरीके से गणित पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल बनाकर स्टूडेंट्स को गणित सीखाने का इनका तरीका लाजवाब है।

आरके श्रीवास्तव सर गणित को हौवा या डर होने की बात को नकारते हैं। वह कहते हैं कि यह विषय सबसे रुचिकर है। इसमें रुचि जगाने की आवश्यकता है। अगर किसी फॉर्मूला से आप सवाल को हल कर रहे हैं तो उसके पीछे छुपे तथ्यों को जानिए। क्यों यह फॉर्मूला बना और किस तरह आप अपने तरीके से इसे हल कर सकते हैं।

आपको बताते चलें कि मैथमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर बिहार के आरके श्रीवास्तव सिर्फ ₹1 गुरु दक्षिणा लेकर सैकड़ों से अधिक आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाकर खूब प्रसिद्धि पा चुके हैं। उनके द्वारा किए जा रहे राष्ट्र निर्माण में बेहतर कार्य युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। इसके अलावा उनके द्वारा चलाए जा रहे नाइट क्लासेज अभियान चर्चा का विषय बना हुआ है।

पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को पूरे कंसंट्रेशन के साथ गणित पढ़ाने की कला अद्भुत है, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी आरके श्रीवास्तव सर का नाम दर्ज है।

Google पर सिर्फ Mathematics Guru search करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव सर का नाम आता है। लाखो स्टूडेंट्स Gb Sir, Anand Sir और Rk Shrivastava Sir के दीवाने हैं, इन क्रांतिकारी शिक्षकों के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा भारत की कई चर्चित हस्तियां भी कर चुकी हैं।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story