गणतंत्र दिवस पर बड़ी तैयारी, दिल्ली की सड़कों पर 3 लाख ट्रैक्टर लेकर उतरेंगे किसान

ट्रैक्टर रैली के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया है, “गणतंत्र दिवस पर करीब तीन लाख ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे। यूपी गेट बॉर्डर पर किसानों का जत्था लगातार आ रहा है।”

Published by Chitra Singh Published: January 24, 2021 | 11:52 am
Tractor rally

नासिक से मुंबई 180 KM लंबी रैली निकाल रहे किसान, कल यहां करेंगे शक्ति प्रदर्शन(फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राजधानी के सिंघु बॉर्डर तीन कृषि कानून को लेकर किसान को लगातार आंदोलन कर रहे है। आंदोलन को लेकर सरकार और किसानों के बीच कई दफा वार्तालाप भी हो चुकी है, लेकिन अभी तक दोनों पक्ष किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। वहीं नाराज किसानों ने केन्द्र सरकार को चेताते हुए कहा है कि अगर सरकार कानून वापस नहीं लेती है, तो सभी किसान 26 जनवरी दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालेगें। वहीं किसान संगठनों ने बताया है कि पुलिस ने उन्हें ट्रैक्टर रैली निकालने की अनुमति दे दी है।

‘लाखों ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे’

ट्रैक्टर रैली के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया है, “गणतंत्र दिवस पर करीब तीन लाख ट्रैक्टर दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगे। यूपी गेट बॉर्डर पर किसानों का जत्था लगातार आ रहा है।” उन्होंने यह भी कहा, “आंदोलन के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए अराजकतत्वों पर खास नजर रखी जा रही है। अंदोलन में किसी भी गड़बड़ी से बचने के लिए 500 वॉलेंटियर को लगाया है, जो ट्रैक्टर रैली में आने वाले सभी किसानों की तलाशी लेंगे।”

ये भी पढ़ें…गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली की मिली इजाजत, किसानों ने किया दावा

‘हम शांतिपूवर्क ट्रैक्टर मार्च निकालेगें’

राकेश टिकैत ने ट्रैक्टर रैली की योजना के बारे में बताते हुए कहा, “हम शांतिपूवर्क ट्रैक्टर मार्च निकालना चाहते हैं। किसी भी अराजक स्थिति के लिए पुलिस जिम्मेदार होगी। 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली किसान परेड में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से लगभग 25,000 ट्रैक्टर हिस्सा लेंगे।”

Tractor rally

किसान नेता ने प्रशासन पर लगाया आरोप

नेता राकेश टिकैत ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा, “दोनों प्रदेशों से निकलकर यूपी गेट की ओर बढ़ रही ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को विभिन्न जिलों में पुलिस द्वारा रोका गया लेकिन किसान हर कीमत पर यहां पहुंचेंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के साथ ही अन्य जिलों में भी किसान ट्रैक्टर रैली निकालेंगे।” वहीं बीकेयू (भारतीय किसान यूनियन) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा, “किसी भी राजनीतिक व्यक्ति को इसमें हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी।”

ये भी पढ़ें…गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली की मिली इजाजत, किसानों ने किया दावा

किसान नेता ने किया दावा

बताते चलें कि किसानों द्वारा की जाने वाली ट्रैक्टर रैली को लेकर किसान नेता अभिमन्यु कोहर ने दावा किया है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस से मुलाकात की थी और उन्हें ट्रैक्टर रैली की अनुमति मिल गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App