×

किसान आंदोलन: PM मोदी ने किसानों से की बात, कहा- मैं किसानों का भला चाहता हूं

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे क्रेडिट मत दो, आपके पुराने घोषणापत्रों को क्रेडिट देता हूं। मैं किसानों को भला चाहता हूं, आप किसानों को भ्रमित करना छोड़ दें। ये कानून लागू हुए 6 महीने से अधिक वक्त हो गया, लेकिन अचानक विपक्ष ऐसे मुद्दे को उठा रहा है।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 5:41 AM GMT
किसान आंदोलन: PM मोदी ने किसानों से की बात, कहा- मैं किसानों का भला चाहता हूं
X
किसान आंदोलन Live: प्रदर्शन 23वें दिन भी जारी, किसानों से बात करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन दिल्ली की सीमाओं पर 23वें दिन भी प्रदर्शन जारी रहा। प्रदर्शनकारी किसान, केंद्र सरकार के हर प्रस्ताव, हर अपील को मानने से इंकार कर रहे हैं। किसानों की एक ही मांग है कि सरकार कृषि कानूनों को वापस ले। किसानों ने अपना आंदोलन और तेज कर दिया है। इस बीच आज प्रधानमंत्री मोदी ने मध्य प्रदेश के किसानों से संवाद किया ।

सभी रास्ते फिर से बंद करने की चेतावनी

पंजाब- हरियाणा से किसानों का ग्रुप लगातार दिल्ली सीमा पर पहुंच रहा है। किसान नेताओं का आरोप है कि प्रदर्शनकारियों को रास्ते में रोका जा रहा है। किसानों ने चेतावनी दी है कि सरकार ने रोकटोक बंद नहीं की तो सभी रास्ते फिर से बंद कर देंगे।

जितना ये वादा करते हैं उतना कभी कर्ज माफ नहीं करते थे: पीएम मोदी

-PM मोदी ने बताया कि जितना ये वादा करते हैं उतना कभी कर्ज माफ नहीं करते थे, इसका फायदा कांग्रेस के करीबियों और रिश्तेदारों को मिलता था। ये सिर्फ बड़े किसानों का कर्ज माफ करते थे और समझते थे अपना काम पूरा हो गया। PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने 10 साल में एक बार 50 हजार करोड़ रुपये की कर्ज माफी की बात कही, लेकिन हमारी सरकार किसान सम्मान योजना में हर साल 75 हजार करोड़ दिया जा रहा है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर पुरानी सरकारों को चिंता होती तो देश में 100 सिंचाई प्रोजेक्ट नहीं लटकते। हमारी सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर इन योजनाओं को मिशन मोड में पूरा कर रही है। सरकार किसानों की लागत कम करने में लगी है, सस्ते में सोलर पंप दिए जा रहे हैं।

-पीएम मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार में यूरिया की दिक्कतें होती थी, लेकिन आज वो परेशानी खत्म हो गई हैं। इन लोगों के वक्त में सब्सिडी किसान के नाम पर चढ़ती थी, लेकिन लाभ किसी और को मिलता था। हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म कर सीधे किसानों के खाते में पैसा दिया।

pm modi

ये भी देखें: किसानों के साथ 60 साल के बुजुर्ग, 1000 किमी साइकिल चलाकर पहुंचे टिकरी बॉर्डर

मैं किसानों का भला चाहता हूं- पीएम मोदी

-पीएम मोदी ने कहा कि मुझे क्रेडिट मत दो, आपके पुराने घोषणापत्रों को क्रेडिट देता हूं। मैं किसानों को भला चाहता हूं, आप किसानों को भ्रमित करना छोड़ दें। ये कानून लागू हुए 6 महीने से अधिक वक्त हो गया, लेकिन अचानक विपक्ष ऐसे मुद्दे को उठा रहा है। किसानों के कंधे पर बंदूक रखी जा रही है।

-पीएम ने कहा कि जिनकी राजनीतिक जमीन खिसक गई है, आज वो किसानों को डरा रहे हैं कि उनकी जमीन चली जाएगी। पीएम मोदी बोले कि जो लोग आज आंसू बहा रहे हैं, उन्होंने आठ साल तक स्वामीनाथन रिपोर्ट को दबाए रखा। इन्होंने किसानों पर खर्च नहीं किया।

-पीएम मोदी बोले कि हमने किसानों को डेढ़ गुना MSP दिया। कांग्रेस द्वारा की गई कर्जमाफी सबसे बड़ा धोखा है, MP में भी चुनाव के वक्त 10 दिन में कर्ज माफ करने की बात कही, लेकिन नहीं किया। राजस्थान में भी ऐसा ही हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि कर्जमाफी की बात करते हैं, लेकिन छोटे किसानों के बारे में नहीं सोचते हैं।

ये भी देखें: खतरे में चीन-पाकिस्तान: राफेल की ताकत हो गई दुगनी, खत्म होंगे देश के दुश्मन

पीएम मोदी ने विपक्ष को बनाया निशाना

-पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जो काम 25 साल पहले होने थे, वो आज करने पड़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों की उन मांगों को पूरा कर दिया गया है, जिन्हें बरसों से रोका गया था। किसानों के लिए जो नए कानून बने हैं, ये रात-ओ-रात नहीं आए हैं। पिछले दो दशक से केंद्र, राज्य सरकार और संगठन इसपर मंथन कर रहे थे।

-पीएम मोदी ने कहा कि जो अपने घोषणापत्र में इन सुधारों की वकालत करते थे, लेकिन कभी लागू नहीं किया। पीएम मोदी ने कहा कि अगर पार्टियों के पुराने घोषणापत्र, कृषि क्षेत्र संभालने वाले लोगों की चिट्ठी देखी जाए तो वहीं बातें नए कृषि सुधारों में की गई हैं। आज विरोधियों को इस बात की तकलीफ है कि मोदी ने ऐसा कैसे कर दिया।

पीएम मोदी किसानों को कर रहे संबोधित

-पीएम मोदी किसानों को संबोधित कर रहे हैं इस दौरान उन्होंने कह कि करीब 1660 करोड़ रुपये 35 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। किसानों की फसलों को विभिन्न वजहों से जो नुकसान हुआ, राज्य सरकार की ओर से उसकी भरपाई की जा रही है।

- पीएम मोदी ने कहा कि कोई बिचौलिया नहीं है, सीधे सरकार से किसानों को मदद की जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि आज किसान क्रेडिट हर किसी को मिल रहा है, इससे किसानों को कर्ज के मामले में कुछ आसानी हुई है।

ये भी देखें: बिजनेस और यूनिवर्सिटी में शामिल होंगी देसी गाय, ज्ञान के साथ होगा भारी मुनाफा

कृषि मंत्री ने लिखी थी किसानों को चिट्ठी

अब इस बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को किसानों को आठ पन्नों का एक पत्र लिखा है। इस पत्र में कृषि कानून की खूबियां बताई गई हैं। इसके साथ कृषि कानून को लेकर फैलाई गयी भ्रांतियों के बारे में भी बताया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के किसानों के नाम लिखे गए पत्र को पढ़ने की अपील की है।

narendra singh tomar

किसानों से पीएम मोदी का संवाद

कृषि कानूनों पर जारी विरोध के बीच सरकार की ओर से किसानों से संवाद साधने की कोशिश हो रही है। इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के किसानों को संबोधित करेंगे। शिवराज सरकार किसान सम्मेलन का आयोजन कर रही है, जिसके जरिए पीएम मोदी करीब 23 हजार पंचायतों के किसानों को संबोधित करेंगे।

कृषि कानून पर जारी घमासान को लेकर पीएम मोदी सीधे किसानों से सरकार का पक्ष रख सकते हैं। पीएम मोदी का संबोधन करीब दोपहर दो बजे होगा।

ये भी देखें: भिखारी ठाकुर: हजामत बनाने वाला नाई इस तरह बन गया नाच का उस्ताद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story