×

किसान आंदोलन: किसानों ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, सरकार की उड़ी नींद

किसानों ने 18 फरवरी को रेल रोको अभियान का ऐलान किया है। अब किसान महापंचायत की घोषणा के बाद सरकार की मश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इससे पहले भी किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई शहरों में महापंचायत का आयोजन कर चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 12 Feb 2021 4:21 AM GMT
किसान आंदोलन: किसानों ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, सरकार की उड़ी नींद
X
किसान नेता राकेश टिकैत ने महापंचायत में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि हम अब पीछे हटने वाले नहीं हैं। हल चलाने वाला अब हाथ नहीं जोड़ेगा।

नई दिल्ली: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों का आंदोलन अब और तेज होता जा रहा है। आंदोलन कर रहे किसानों ने अब बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली की सीमाओं पर ढाई महीने आंदोलन कर रहे किसानों ने फैसला लिया है कि अब वे देश के अलग-अलग इलाकों में किसान महापंचायत करेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार को यह बड़ा ऐलान किया। संयुक्त किसान मोर्चा ने साफ किया कि जबतक तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे, वे आंदोलन को समाप्त नहीं करेंगे। इसके साथ ही उनका कहना है कि एमएसपी पर कानून भी बनना चाहिए।

इन शहरों में किसान करेंगे महापंचायत

संयुक्त किसान मोर्चा अब राज्यवार तरीके से किसान महापंचायत की तैयार कर रहा है। मोर्चा की कोशिश है कि हर राज्य के लोगों को इस आंदोलन से जोड़ा जाए। किसान नेता दर्शन पाल का कहना है कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 12 फरवरी, हरियाणा के बहादुरगढ़ में 13 फरवरी, राजस्थान के श्रीगंगानगर में 18 फरवरी, राजस्थान के ही हनुमानगढ़ में 19 फरवरी और सीकर में 23 फरवरी को महापंचायत का आयोजन होगा।

ये भी पढ़ें...नए खतरों पर बोले सेना प्रमुख, भारत को आक्रामकता के साथ करनी होगी तैयारी

Farme protest

18 फरवरी को रेल रोको अभियान

इससे पहले किसानों ने 18 फरवरी को रेल रोको अभियान का ऐलान किया है। अब किसान महापंचायत की घोषणा के बाद सरकार की मश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इससे पहले भी किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई शहरों में महापंचायत का आयोजन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें...मोदी की ये बात किसानों को लगी बुरी, आखिर क्यों? शुरू हुई आरपार की लड़ाई

किसान संगठनों ने दावा किया है कि सरकार आंदोलन को तोड़ने की कोशिश कर रही है। किसानों ने टिकरी बॉर्डर पर हरियाणा सरकार सीसीटीवी कैमरे भी लगाने का दावा किया है। संगठनों ने कहा है कि अब वो अपनी तरफ से अलग-अलग प्रदर्शनस्थलों पर इंटरनेट की सुविधा का इंतजाम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...LAC से भागे चीनी टैंक: भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, देखें कैसे पीछे हटी सेना

पीएम मोदी मे गिनाए कृषि कानून के फायदे

बता दें कि किसान आंदोलन को लेकर संसद से लेकर सड़क तक संग्राम मचा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के दोनों सदनों में कृषि कानून के फायदे गिनाएं हैं और एमएसपी पर जारी रखने का भरोसा भी दिलाया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story